Coronavirus BF.7 : चीन में तेज़ी से फैल रहा है ओमिक्रॉन BF.7

0
health tips, healthy lifestyle, coronavirus, coronavirus symptoms, Omicron BF,7, Coronavirus BF,7, omicron new sub variant, coronavirus eye signs, हेल्थ टिप्स, कोरोना वायरस, कोरोना वायरस के लक्षण, कोरोना वायरस में आंखों का इन्फेक्शन, ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट health lifestyle hindi nfah
Coronavirus BF.7

नई दिल्ली। Coronavirus BF.7 :  इस वक्त चीन में मच रहे कोहराम के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसने दुनियाभर के देशों को चौंका दिया है। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला कोरोना वायरस 2020 से अभी तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। हर नए वेरिएंट ने पुराने वेरिएंट को पीछे छोड़ा और कम से कम साल भी लोगों को अपना शिकार बनाया। चीन में कोरोना के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसका असल वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है, और यह ओमिक्रॉन BA.5 का सब-वेरिएंट है।

China Coronavirus : चीन में बेकाबू हुआ कोरोना, क्या भारत में वापस लौटेगा कोरोना?

 तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है BF.7

जैसा कि चीन में कोविड की स्थिति से साफ है कि BF.7, वहां तेज़ी से लोगों में संक्रमण को फैला रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन BF.7 (Coronavirus BF.7) लोगों को जल्दी शिकार बनाने की ताकत रखता है, जिसके लक्षण भी संक्रमित होने के बाद जल्दी दिखने लगते हैं, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं।

BF.7 से जुड़े लक्षण

खबरों के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। जिसकी वजह से नीचे बताए गए लक्षण दिखते हैं:

बुखार

खांसी

गले में खराश

नाक बहना

कमज़ोरी

थकावट

कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।

कोरोना के दूसरे वेरिएंट्स के तरह BF.7 भी उन्हीं लोगों को शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है।

इंग्लैंड में भी बढ़ रहे हैं कोविड के मामले

चीन में कोरोना वायरस से मच रही तबाही की खबरों के बीच यूके के कई हिस्सों में भी कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के मामले सामने आए हैं। दिसंबर के शुरुआत में मामले 13 लाख तक पहुंच गए थे। हालांकि, ये आंकड़ा अब भी पिछले साल के कहर से कम है। इसी बीच कोरोना वायरस इन्फेक्शन के 10 सबसे आम लक्षणों की लिस्ट में भी बदलाव आए हैं। आइए जानें कि अब कोविड के आम लक्षणों में क्या-क्या शामिल है।

इंग्लैंड में अक्टूबर महीने के अंत में कोविड के मामले बढ़ने लगे थे, जबकि स्कॉटलैंड और वेल्स में भी मामले बढ़ते दिखे थे। इसी दौरान ZOE हेल्थ स्टडी लगातार कोविड के लक्षणों को ट्रेक कर रही थी।

ये हैं कोविड-19 के नए आम लक्षण

इस लिस्ट में हाईपोज़मिया (Hyosmia) को इस बार शामिल किया गया है, जिसका मतलब है, ‘सुगंध को महसूस करने की भावना में बदलाव’। लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, यह नया लक्षण अब इस वायरस का 10वां सबसे आम लक्षण है। गले में खराश इस वक्त सबसे ज़्यादा रिपोर्ट किया गया लक्षण है, जिसके बाद नाक बहना, नाक बंद होना, छींक, सूखी खांसी, सिर दर्द, बलगम वाली खांसी, कर्कश आवाज़, मांसपेशियों में दर्द और दर्द इस लिस्ट में शामिल हैं।

ज़ोई के अनुसार, सुगंध का जाना, बुखार और सांस लेने में दिक्कत जैसे पारंपरागत लक्षण अब काफी कम देखे जा रहे हैं। कोविड-19 के लक्षणों की लिस्ट में अनॉस्मिया यानी सुगंध का महसूस न होना 14वें और सांस लेने में दिक्कत 16वें स्थान पर है। कोरोना की शुरुआती लहर में सुगंध का न महसूस होना आम लक्षणों में शामिल था।

Jacqueline and Sukesh case : 200 करोड़ रुपये की ठगी मामले में दिल्ली कोर्ट पहुंचीं जैकलीन

LEAVE A REPLY