MP Cabinet Expansion : शपथ ग्रहण समारोह शुरू,18 नेताओं को बनाया गया कैबिनेट मंत्री

0
50

MP Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में आज मोहन यादव सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। राज्यपाल ने सबसे पहले विजय शाह, कैलाश विजयवर्गीय, पहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, करण सिंह वर्मा और राव उदय प्रताप सिंह को मंत्री पद की शपथ दिलाई।

Char Dham Yatra : 27 दिसंबर से शुरू होगी चारधामों की शीतकालीन यात्रा,

मोहन कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह प्रारंभ
राज्यपाल ने सबसे पहले विजय शाह, कैलाश विजयवर्गीय, पहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, करण सिंह वर्मा और राव उदय प्रताप सिंह को मंत्री पद की शपथ दिलाई।

MP Cabinet Expansion Live: 18 नेता लेंगे कैबिनेट मंत्री पद की शपथ
कुल 28 बीजेपी नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रधुम्न सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और विश्वास सारंग समेत 18 नेता कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेंगे। 6 नेता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 4 नेता राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

विकास की नई ऊंचाईयों को ले जाएगी राज्य सरकार: शिवराज सिंह चौहान
मोहन मंत्रिमंडल के विस्तार पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा,”गुड गवर्नेंस डे के मौके पर जो सरकार आज पूर्णनता से आकार ले रही है वो प्रधानमंत्री के नेतृत्व में और मुख्यमंत्री मोहन यादव की अगुवाई में मध्य प्रदेश को सुशासन देगी, विकास की नई ऊंचाईयों पर ले जाएगी और जनता का विकास करेगी।

शिवराज सिंह ने आगे कहा,”हमने संकल्प पत्र में जनता के विकास के लिए जो संकल्प लिए हैं, उसे ये सरकार पूरा करेगी। मैं आज शपथ ले रहे सभी मंत्री मित्रों को बधाई देता हूं।”

मंत्रिपद की रेस में राकेश शुक्ला का भी नाम शामिल
तीन बार के विधायक रहे राकेश शुक्ला के छोटे भाई दिनेश शुक्ला ने बताया कि बड़े भाई राकेश शुक्ला बचपन से ही संघ से जुड़ गए थे। बचपन से ही उनका संघ की तरफ झुकाव था। पिता के साथ वह शाखा जाते थे। सात साल की उम्र में उन्होंने पहलीबार ध्वज प्रणाम किया था।

एंदल सिंह कंसाना बन सकते हैं मोहन मंत्रिमंडल में मंत्री
एंदल सिंह कंसाना सुमावली विधानसभा से चौथी बार विधायक बने हैं और प्रदेश सरकार में तीसरी बार मंत्री बनने का मौका मिला है। ग्राम पंचायत से राजनीति शुरू करने वाले एंदल सिंह सबसे पहले नायकपुरा ग्राम पंचायत पंचायत के सरपंच बने, फिर मुरैना कृषि उपज मंडी के संचालक पद का चुनाव जीतने के बाद मुरैना जनपद अध्यक्ष बने।

चेतन्य काश्यप ले सकते हैं मंत्री पद का शपथ
रतलाम शहर से लगातार तीसरी बार विधायक बने चेतन्य काश्यप इस बार मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। अपने पिछले दो कार्यकाल में काश्यप ने विधायक के रूप में मिलने वाली सुविधाएं, वेतन, भत्ते आदि नहीं लिए थे और इस बार भी नहीं लेने की घोषणा कर दी है। वर्ष 2002 से 2013 तक काश्यप भाजपा में एनजीओ प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक, प्रदेश भाजपा कोषाध्यक्ष सहित अन्य पदों पर रहे।

भोपाल में कृष्णा गौर को बधाई देने पहुंचे समर्थक ।
मोहन मंत्रिमंडल में कृष्णा गौर को भी शामिल किया जा सकता है। इस मौके पर उनके समर्थक उन्हें बधाई देने पहुचे।

शपथ समारोह में शिरकत करेंगे सिंधिया
सूत्रों ने जानकारी दी कि मोहन यादव कैबिनेट के विस्तार समारोह में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिंया भी मौजूद रहेंगे। केंद्रीय मंत्री सिंधिंया समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंच रहे हैं। उम्मीद है कि सिंधिया समर्थकों को भी मंत्री बनाया जा रहा है।

प्रदेश में अधिकतम कितने मंत्री बनाए जा सकते हैं?
मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। नियम के मुताबिक, प्रदेश में अधिकतम 34 विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री का चयन भी इन 34 विधायकों में से ही किया जाता है। वर्तमान में मोहन यादव मुख्यमंत्री और जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल को उप मुख्यमंत्री बनाया जा चुका है। इसका मतलब यह है कि ज्यादा से ज्यादा 31 विधायकों को ही मंत्री बनाया जा सकता है।

क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की कोशिश में भाजपा
मोहन मंत्रिमंडल के जरिए भाजपा जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की कोशिश में है।

दो मंत्रियों को दिया जा सकता है स्वतंत्र प्रभार
करीब 28 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, इनमें 20 कैबिनेट, 6 को राज्य मंत्री और 2 को स्वतंत्र प्रभार दिया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर सरकार द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

इनके पास फोन आने की सूचना (MP Cabinet Expansion)
कैलाश विजयवर्गीय

प्रह्लाद सिंह पटेल
एंदल सिंह कंसाना
तुलसी सिलावट
प्रद्युम्न सिंह तोमर
विजय शाह
अर्चना चिटनिस
विश्वास सारंग
विजय शाह
गोविंद सिंह राजपूत
करण सिंह वर्मा
निर्मला भूरिया
राकेश शुक्ला
नारायण सिंह
राव उदय प्रताप सिंह
कृष्णा गौर
धमेंद्र लोधी
इंदर सिंह परमार
चेतन्य काश्यप
प्रतिमा बागरी
दिलीप अहिरवार
नरेन्द्र शिवाजी पटेल
राधा सिंह
दिलीप जायसवाल
गौतम टेटवाल
संपतिया उईके
ब्रजेंद्र प्रताप सिंह
नारायण सिंह कुशवाहा
राकेश शुक्ला

Coronavirus : देश में कोरोना के सक्रिय केस 4000 के पार

LEAVE A REPLY