Israel : इजरायल पर हमास आतंकियों ने दागे रॉकेट,100 लोगों की मौत

0
145

Israel : हमास के दनादन रॉकेट हमलों से भड़के इस्राइल ने कहा है कि वह युद्ध के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स के अनुसार, हमास ने इस्राइल पर गाजा से हमले किए। हमला कितना बड़ा है इसका अंदाजा इसी से होता है कि केवल 20 मिनट की अवधि में 5,000 रॉकेट दागे गए। हमले के संबंध में आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमास की सशस्त्र शाखा ने घोषणा की कि उसने “ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड” शुरू कर दिया है।

Amit shah in Uttarakhand : मध्य क्षेत्रीय परिषद बैठक, गृह मंत्री शाह की अध्यक्षता में चर्चा शुरू

20 मिनट में पांच हजार से अधिक रॉकेट हमले

शनिवार को हुए हमलों के बारे में हमास ने कहा, उसने “20 मिनट के पहले हमले” में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं। इस्राइल ने ‘युद्ध के लिए तैयार’ होने की बात कही और कहा कि हमास को अपने कार्यों की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक चार लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है।

रॉकेट हमलों के बाद राजदूत का बयान

दनादन हमलों के बाद संकट गहराने की आशंका के बीच भारत में इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन ने ट्वीट किया, यहूदी छुट्टियों के दौरान इस्राइल पर गाजा से हमला हो रहा है। रॉकेट और हमास आतंकवादियों की जमीनी घुसपैठ भी हुई है। उन्होंने कहा कि, हालात सामान्य नहीं हैं, लेकिन इस्राइल जीतेगा और संकट को पीछे छोड़ने में सफल रहेगा।

टकराव बढ़ने की आशंका, आतंकी बोले- अभी तो पहला ही हमला

खबरों के अनुसार हमलों में व्यापक जानमाल के नुकसान की पुष्टि नहीं हो सकी है, लेकिन इस्राइल ने अवरुद्ध गाजा पट्टी से हुए रॉकेट हमले के बाद ‘युद्ध की स्थिति’ घोषित कर दी है। तनाव और टकराव बढ़ने की आशंका है क्योंकि फिलिस्तीन के हमास आतंकवादियों ने कहा कि यह उनका “पहला हमला” है।

इस्राइली सेना की जवाबी कार्रवाई- ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि इस्राइल में उत्सव की छुट्टियों की सुबह 5,000 से अधिक रॉकेट उड़े। हमला कितना भयावह था, इसका अंदाजा इसी बात से होता है कि देश भर में धमाकों की तेज आवाजें सुनी गई। हमलों के बाद इस्राइल ने पलटवार किया है। सेना ने अपनी कार्रवाई को ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड नाम दिया है।

बंधक बनाए गए इस्राइली सैनिक और नागरिक

मीडिया रिपोर्ट्स में 35 इस्राइली सैनिकों के बंधक बनाए जाने की भी सूचना है। हमास के आक्रामक तेवरों को देखते हुए इस्राइली सेना ने गाजा पट्टी पर दो हवाई हमले किए हैं। खबरों के अनुसार 35 इस्राइली सैनिकों के अलावा कई नागरिकों को भी बंधक बनाया गया है।

इस्राइली टाउन के मेयर की मौत

हमास के हमलों में इस्राइल सिटी के मेयर की मौत होने की खबर भी सामने आई है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार द टाइम्स ऑफ इस्राइल ने स्थानीय सूत्रों के हवाले से बताया, शार हनेगेव क्षेत्रीय परिषद के प्रमुख ओफिर लिबस्टीन की शनिवार सुबह हमास की ओर से हुए घातक रॉकेट हमले में मौत हो गई। काउंसिल के बयान में कहा गया कि आतंकी हमलों से एक शहर को बचाने के दौरान मेयर लिबस्टीन रॉकेट की चपेट में आ गए।

मेयर की मौत के बाद कौन संभालेगा कुर्सी

मेयर लिबस्टीन की मौत के बाद काउंसिल के उप प्रमुख योसी केरेन ने लिबस्टीन की मृत्यु के बाद निकाय का अंतरिम प्रभार संभाल लिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार रॉकेट हमलों के कारण इस्राइल के अलग-अलग इलाकों में 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इसी बीच इस्राइली सेना ने लड़ाकू विमानों से गाजा पट्टी को निशाना बनाया।

हमास पर इस्राइली वायुसेना के लड़ाकू विमानों से हमला

इस्राइली वायुसेना की तरफ से जारी बयान के अनुसार, दर्जनों लड़ाकू विमान गाजा पट्टी पर मौजूद आतंकियों को नेस्तनाबूंद करने के लिए लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। वायुसेना ने कहा कि रॉकेट हमलों के बाद गाजा पट्टी पर आतंकी संगठन हमास को निशाना बनाया जा रहा है।

कारों पर गोलीबारी, पैराग्लाइडर से रॉकेट हमला

इस्राइल के सुरक्षाबलों ने हमास के आतंकवादियों की घुसपैठ का आरोप भी लगाया है। इस्राइल से आए विजुअल के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि रॉकेट हमले में पैराग्लाइडर का इस्तेमाल किया गया था। सड़कों से गुजरने वाली कारों पर गोलीबारी की गई थी।

PM ने बुलाई समीक्षा बैठक, जवाबी कार्रवाई के संकेत

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमले के बाद हालात की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय मीटिंग बुलाई है। सेना ने कहा, इस्राइल के सुरक्षाबल युद्ध के लिए तैयार हैं। गाजा से इस्रायली क्षेत्र में व्यापक रॉकेट हमले हुए हैं। आतंकवादी भी अलग-अलग सीमावर्ती इलाकों से इस्राइल की सीमा में घुसे हैं।

हमास को भारी कीमत चुकानी होगी

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया, हमास को अपनी हिमाकत की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। टकराव कम होने के बजाय बढ़ने की आशंका है क्योंकि हमास की सशस्त्र शाखा ने घोषणा की कि उसने “ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड” शुरू कर दिया है।

एक बुजुर्ग महिला की मौत, 15 घायल

हमास के समूह ने कहा, हमने कब्जे (इस्रायल) के सभी अपराधों को खत्म करने का फैसला किया है, बिना जवाबदेही तय किए हमले का आरोप लगाते हुए हमास ने कहा कि हिंसा फैलाने का इस्राइल का समय खत्म हो गया है।” शुरुआती रिपोर्ट्स आने पर देश की आपातकालीन सेवाओं से जुड़े अधिकारियों ने बताया, रॉकेट हमलों में “सीधे प्रहार के कारण” एक बुजुर्ग इस्राइली महिला की मौत हो गई। 15 अन्य के घायल होने की सूचना है।

रॉकेट सायरन की आवाजों से बढ़ा तनाव

सरकार ने नागरिकों को आश्रय स्थलों के पास रहने और गाजा पट्टी के पास रहने वालों को घरों और बंकरों में शरण लेने के लिए कहा है। बयान के अनुसार, शब्बत और सिमचट तोराह की छुट्टी के बाद राजधानी यरुशलेम सहित पूरे इस्राइल में नॉन-स्टॉप रॉकेट सायरन की आवाज सुनी गई है।

Asian Games : एशियन गेम्स में भारत के 100 पदक जीतने पर पीएम ने की खिलाड़ियों की सराहना

LEAVE A REPLY