Vaccination update : देशभर में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण सोमवार से शुरू

0
132

नई दिल्ली। Vaccination update :  विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई है। पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस इसकी तस्दीक भी कर रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच देशभर में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण होने जा रहा है। तीन जनवरी से अब बच्चों को भी कोरोना की खुराक दी जाएगी। वैक्सीन की डोज लेने के लिए कल यानी एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा। बच्चों को किस कंपनी की वैक्सीन दी जाएगी? रजिस्ट्रेशन की प्रकिया क्या है? इस आर्टिकल के जरिए आप पूरी प्रोसेस समझ पाएंगे।

Amit Shah in Ayodhya : अमित शाह बोले- प्रदेश भर में फैल गई है समाजवादी पार्टी के इत्र की दुर्गंध

बच्चों को लगेगी कोवैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बच्चों को वही डोज लगाई जाएगी जो वयस्कों को लगाई गई है। मंत्रालय के मुताबिक, बच्चों को अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी। वैक्सीन के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। सरकार ने कहा कि तीन जनवरी 2022 से किशोरों को टीका लगाया जाएगा।

Vaccination update : रजिस्ट्रेसन का प्रोसेस

कोविन एप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। स्कूल के आईडी कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी किसी भी पहचान पत्र के जरिए रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका है। किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर आनलाइन या टीकाकरण केंद्र पर आफलाइन दोनों तरह से पंजीकरण कराने की सुविधा होगी। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए वे अपने माता-पिता या अभिभावक की पहले से मौजूद आइडी से लागिन कर सकते हैं या फिर नए मोबाइल से ओटीपी के जरिये भी लागिन कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने किया था एलान

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर की रात देश को संबोधित करते हुए बच्चों के टीकाकरण का एलान किया था। मोदी ने कहा था कि देशभर में 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के क‍िशोरों को भी कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीका लगाया जाएगा।

State Credit Seminar : का आयोजन, जारी किया गया स्टेट फोकस पेपर

LEAVE A REPLY