Uniform Civil Code : सुशील मोदी की अध्यक्षता में UCC को लेकर अहम बैठक

0
94

नई दिल्ली। Uniform Civil Code : सोमवार को समान नागरिक संहिता को लेकर उच्च स्तरीय संसदीय स्थायी समिति बैठक करेगी। यह बैठक भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी की अध्यक्षता में होगी। साथ ही इस बैठक में कार्मिक, सार्वजनिक शिकायत, कानून और न्याय पर राज्यसभा संसदीय स्थायी समिति दोपहर 3 बजे विचार-विमर्श करेगी। सुशील मोदी ने पहले बताया था कि पैनल इस मामले पर हितधारकों की राय मांगेगा।

Bihar Protest : नई शिक्षक नियमावली के विरोध में सड़क पर उतरे शिक्षक

कौन-कौन होगा बैठक में शामिल

बताया जा रहा है कि इस बैठक के लिए कानूनी मामलों के विभाग, विधायी विभाग के साथ-साथ भारत के विधि आयोग के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। यूसीसी नागरिकों (Uniform Civil Code) के व्यक्तिगत कानून बनाने और लागू करने का प्रस्ताव है जो सभी नागरिकों पर उनके धर्म, लिंग और यौन अभिविन्यास की परवाह किए बिना समान रूप से लागू होते हैं।

14 जुलाई तक आम जनता से भी मांगी गई राय

आम जनता इस मामले पर 14 जुलाई तक अपनी राय आयोग को भेज सकती है। संसदीय पैनल ने इस विषय पर चर्चा का आह्वान किया है, जबकि 22वें विधि आयोग ने पिछले महीने समान नागरिक संहिता की जांच शुरू कर दी थी। 14 जून को 22वें विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता की जांच के लिए जनता और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों से राय मांगी थी।

कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने पीएम के बयान पर हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) की पुरजोर तरह से वकालत की थी। यूसीसी पर दिए पीएम मोदी के बयान के बाद से कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने हमला बोला हैं। दरअसल, पीएम मोदी ने यूसीसी की वकालत करते हुए कहा था कि दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चलेगा? साथ ही उन्होंने संविधान में सभी नागरिकों के लिए समान अधिकार का भी उल्लेख किया था।’

Maharashtra : महाराष्ट्र में जलती बस में शीशे तोड़कर बचाई यात्रियों ने जान

LEAVE A REPLY