सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करने के आरोप में तीन विदेशियों समेत चार लोग गिरफ्तार

0
58
Marital Rape:

राज्य में पिछले पांच साल में प्रतिबंधित सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करने के आरोप में तीन विदेशियों समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. विशेष रूप से, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद भारतीय क्षेत्रों के अंदर बिना अनुमति के नागरिकों द्वारा सैटेलाइट फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

राज्य पुलिस के मुताबिक, तीनों विदेशियों को चमोली जिले में पकड़ा गया था. दिल्ली निवासी एकमात्र भारतीय को 2018 में देहरादून से गिरफ्तार किया गया था।

तीन विदेशियों में, एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को 2017 में पकड़ा गया था और सऊदी तेल की दिग्गज कंपनी अरामको के एक वरिष्ठ ब्रिटिश कार्यकारी को जुलाई में आयोजित किया गया था, जब वह चमोली में स्थित यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल वैली ऑफ फ्लावर्स में था।

चमोली में लगभग एक सप्ताह तक जेल में रहने से पहले ब्रिटिश नागरिक फर्गस इयान मैकलियोड पर भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम और भारतीय वायरलेस टेलीग्राफी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

राज्य के एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी, जो उत्तराखंड में सैटेलाइट फोन के अनधिकृत उपयोग पर नज़र रखने में शामिल हैं, ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए टीओआई को बताया, “सुरक्षा कारणों से सरकार द्वारा नागरिकों द्वारा सैटेलाइट फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।” “2008 में मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद भारत सरकार द्वारा नियमों को कड़ा किया गया था, जिसमें पाकिस्तान के आतंकवादियों ने सीमा पार अपने आकाओं के साथ संवाद करने के लिए सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल किया था। सैटेलाइट फोन के उपयोग की अनुमति विभाग से परमिट हासिल करने के बाद ही दी जाती है। दूरसंचार (DoT) सभी चार आरोपी अधिकारियों के सामने पेश करने में विफल रहे।

उन्होंने कहा कि हिमालय में ट्रेकिंग के लिए उत्तराखंड आने वाले विदेशी नागरिक सैटेलाइट फोन लेकर चलते हैं। “चूंकि उन पर प्रतिबंध लगाया गया है, खुफिया एजेंसियां हमेशा परमिट के बिना उनका उपयोग करने वाले लोगों की तलाश के लिए सतर्क रहती हैं। सुरक्षा एजेंसियों को विशिष्ट चैनलों पर ऐसे फोन का उपयोग करने की अनुमति है। उनके अलावा, यदि कोई उन्हें संचालित करता है, तो उन्हें तुरंत ट्रैक किया जाता है ।

LEAVE A REPLY