Assembly session: में प्रतिभाग करते हुए CM ने दी बड़ी सौगात

0
367

देहरादून: Assembly session: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा सत्र (Assembly session) में प्रतिभाग करते हुए बड़ी सौगात दी है। उन्होंने सदन में ऊर्जा, परि‍वहन, पेयजल शहरी विकास विभाग के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशा कार्यकर्त्‍ताओं ने बहुत महत्वपूर्ण योगदान किया है। कोविड की विषम परिस्थितियों में उन्होंने जिस प्रकार से काम किया है, वह प्रशंसनीय है। कहा कि आशाओं को पांच माह तक 2-2 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जा रहा है। साथ ही एक-एक टेबलेट भी दिया जाएगा। आशाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार पूरी तरह संवेदनशील है।

Chief Minister Pushkar dhami: ने अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के दिए निर्देश

ऊर्जा विभाग

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऊर्जा विभाग के अंतर्गत विद्युत बिलों के फिक्स्ड चार्ज को 03 माह हेतु छूट प्रदान की जाएगी। इससे लगभग 2,24,604 लोग लाभान्वित होंगे। जिस पर अनुमानित व्यय राशि 2463.81 लाख होगी। विद्युत बिलों के विलम्ब भुगतान अधिभार पर तीन माह के लिए छूट दी जाएगी। इस पर लगभग 3642.00 लाख रुपये का व्यय भार आएगा।

परिवहन विभाग

परिवहन विभाग के अंतर्गत सेवायान कर में छह माह के लिए छूट दी जाएगी। इसमें लाभार्थियों की अनुमानित संख्या 96380 है जबकि अनुमानित व्यय भार 7580.00 लाख रुपये होगा। पंजीकरण प्रमाण पत्र, फिटनेस, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि‍ के नवीनीकरण पर विलंब शुल्क पर छह माह लिए छूट दी जाएगी। इस पर अनुमानित व्यय भार 3250.00 लाख रुपये आएगा।

शहरी विकास विभाग

शहरी विकास विभाग के अंतर्गत पर्यावरण मित्रों को 2000 रुपये की प्रोत्साहन धनराशि पांच महीने तक दी जाएगी। इससे लगभग 8300 पर्यावरण मित्र लाभान्वित होंगे। इस पर लगभग 830.00 लाख रुपये का व्यय भार आएगा।

इसके साथ ही पीएम स्वनिधि में पंजीकृत सभी लाभार्थियों को पांच माह तक 2-2 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसमें लाभार्थियों की अनुमानित संख्या 25000 है और अनुमानित व्यय भार 2500.00 लाख रुपये होगा।

Uttarakhand Police: के लिए खुशख़बरी, ग्रेड-पे पर धामी ने कही बड़ी बात

LEAVE A REPLY