Champawat By Election 2022: तारीख का ऐलान, सीएम धामी की किस्मत का होगा फैसला

0
72

नैनीताल: Champawat By Election 2022 निर्वाचन आयोग ने चम्पावत विधानसभा सीट के उप चुनाव (Champawat By Election 2022) के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। कल यानी चार मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। भाजपा विधायक कैलाश गहतोड़ी (Kailash Gahtodi) ने इस सीट को सीएम धामी के लिए छोड़ा है। सीएम धामी (CM Dhami) ने इस सीट को ही उप चुनाव के लिए क्यों चुना चलिए पांच बिंदुओं में जानते हैं।

MNS chief Raj Thackeray: के खिलाफ वारंट, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी

चंपावत विधानसभा क्षेत्र की आबादी का एक बड़ा हिस्सा सीएम धामी के मूल विधानसभा क्षेत्र खटीमा से लगा है। खटीमा की सीमा से लगे बनबसा और टनकपुर में करीब 50 हजार मतदाता रहते हैं। यह वोटर चुनावी गणित बनाते बिगाड़ते हैं। सीएम धामी इन पर अपना प्रभाव मानते हैं।

चंपावत विधानसभा में 95648 वोटर पंजीकृत हैं। तराई और पहाड़ से मिली इस विधानसभा सीट में आधे से अधिक मतदाता (48657) टनकपुर-चंपावत क्षेत्र से हैं, जबकि पहाड़ी हिस्से में करीब 47 हजार मतदाता पंजीकृत हैं। विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होकर सीएम धामी दोनों वोटरों को साधते रहे हैं।

विस चुनाव में कैलाश गहतोड़ी के पक्ष में सीएम धामी ने बनबसा व टनकपुर में रोड शो किए थे। तराई में गहतोड़ी को मिले जनसमर्थन में मुख्यमंत्री धामी की अहम भूमिका थी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले उपचुनाव में मुख्यमंत्री को चंपावत विधानसभा क्षेत्र का पड़ोसी होने का लाभ मिलेगा।

राज्य में अब तक हुए पांच विधानसभा चुनाव में दो चुनावों में कांग्रेस और तीन चुनाव में भाजपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। 2017 और 2022 का चुनाव लगातार भाजपा विधायक कैलाश गहतोड़ी ने जीता। कैलाश ने कांग्रेस के हेमेश खर्कवाल को 5304 वोटों से हराया, हालांकि जीत का अंतर 2017 के मुकाबले काफी कम हो गया।

सीएम धामी के खटीमा से चुनाव हारने के बाद सबसे पहले कैलाश गहतोड़ी ने ही उनके लिए सीट छोड़ने की बात कही थी। कैलाश ने कहा था कि धामी को समय कम होने के कारण काम करने मौका नहीं मिल सका। ऐसे में पार्टी अगर उन्हें दोबार सीएम बनाती है तो वह सीट छोड़ने के लिए तैयार है। ऐसे में सीएम धामी को चंपावत सीट पर पार्टी का भी पूरा समर्थन है और किसी तरह का अंतरविरोध नहीं है।
31 मई को होगी मतगणना

नामांकन 11 मई तक किया जाएगा। 12 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 मई को नाम वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है। 31 मई को मतदान होगा। तीन जून को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किया जाएगा। भाजपा प्रत्याशी के रूप में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सामने कांग्रेस किसे प्रत्याशी बनाएगी, इसे लेकर कांग्रेस ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं।

चंपावत विधानसभा सीट पर अब तक के नतीजे

2002 कांग्रेस हेमेश खर्कवाल

2007 भाजपा बीना महराना

2012 कांग्रेस हेमेश खर्कवाल

2017 भाजपा कैलाश गहतोड़ी

2022 भाजपा कैलाश गहतोड़ी

Forest fires uttarakhand: वन विभाग के नोडल अधिकारी तैनात किये जाए- मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY