Indian Railways news : ने 400% घटाया प्लेटफार्म टिकट का दाम

0
77

नई दिल्ली। Indian Railways news : भारतीय रेलवे ने प्लेटफार्म टिकटों (Platform Ticket) की कीमत कम कर दी है। अब प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये की जगह 10 रुपये में मिलेगी और यह आदेश 25 नवंबर यानी आज से ही लागू हो गया है। रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये की कर दी थी ताकि भीड़ कम हो। अब कोरोना स्थिति में सुधार के साथ रेलवे ने लागू की गई पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है।

Indian Air Force : को फ्रांस से दो मिराज 2000 लड़ाकू विमान मिले

प्लेटफार्म टिकट का दाम 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है

सेंट्रल रेलवे के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, प्लेटफार्म टिकट का दाम 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है। आदेश के अनुसार, सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपये कर दी गई है। यह आदेश 25 नवंबर यानी आज से लागू कर दिया जाएगा।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के दाम कम कर दिए गए हैं। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, अब प्लेटफार्म टिकट दस रुपये में मिलेगा। यहां भी कोरोना काल के दौरान प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये में मिलती थी।

Indian Railways news कोरोना के दौरान किए गए थे कई बदलाव

रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते कई बदलाव किए थे। इस दौरान काफी समय के लिए ट्रेनों का परिचालन भी बंद कर दिया गया था। इसके अलावा सभी ट्रेनों के नंबर बदलकर स्पेशल कैटेगरी में कर दिया गया था। इसके साथ ही ट्रेनों के टिकट के दामों में भी इजाफा किया गया था। कोरोना काल में प्लेटफार्म टिकट की कीमत 50 रुपये कर दी गई थी। ताकि प्लेटफार्म पर भीड़ कम हो। अब स्थिति सुधरने के साथ ही रेलवे ने लागू प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर दिया है।

स्पेशल कैटेगरी से सामान्य हुईं ट्रेनें

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का महाभियान जारी है। बड़े पैमाने पर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। भारत का वैक्सीनेशन कवरेज 118.44 करोड़ तक पहुंच गया है। इसे देखते हुए रेलवे ने कोरोना के दौरान स्पेशल नंबर से चलने वाली सभी ट्रेनों को सामान्य श्रेणी में लाने का फैसला किया है। रेलवे के इस फैसले के अनुसार, सभी ट्रेनों का नंबर एक बार फिर से पहले की तरह हो जाएगा और ट्रेनों का नंबर बदलने के साथ ही यात्री किराए में भी काफी फर्क पड़ेगा।

Construction workers in delhi : को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत

LEAVE A REPLY