NDA VS UPA-3 : एनडीए या विपक्षी एकता… कौन है किस पर भारी?

0
117

नई दिल्ली। NDA VS UPA-3  23 जून को बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दलों के नेताओं का सबसे बड़ा मंच लगने जा रहा है। विपक्षी एकता की महाबैठक होने वाली है। बैठक में जदयू, आरजेडी, कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी के अलावा कई दलों के नेता शामिल होंगे। मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट हो रहे तमाम विपक्षी दल कल पटना के मंच से सियासी हुंकार भरेंगे। माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये विपक्षी एकता का ट्रेलर होगा। विपक्षी एकता के मिशन की कमान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने हाथों में ली है। शुक्रवार को होने वाली इस बैठक में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए रणनीति पर चर्चा होगी। बैठक में शामिल होने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं का पटना पहुंचना शुरू हो गया है।

Delhi News : शनि मंदिर की अवैध रेलिंग तोड़ने पहुंचा प्रशासन, लोगों का विरोध

NDA VS UPA-3 हुई लड़ाई

मिशन 2024 की लड़ाई में जीत के लिए मामला अब NDA VS UPA-3 गल रहा है। एक तरफ एनडीए, जबकि दूसरी तरफ तमाम विपक्षी दल। हालांकि, बीजद के अलावा कई दलों ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं, लेकिन फिर भी बीजेपी विपक्षी दलों के महाजुटान को हल्के में नहीं लेना चाह रही है। यही वजह है कि एनडीए अपना कुनबा बढ़ाने की तैयारी में है।

कौन-से दल, नेता होंगे बैठक में शामिल?

मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस अध्यक्ष, राहुल गांधी कांग्रेस नेता, अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, ममता बनर्जी, शरद पवार, उद्धव ठाकरे शिवसेना (यूबीटी), जदयू, राजद, हेमंत सोरेन, महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला। इसके अलावा सीपीआई, सीपीएम और डीएमके नेता भी इसमें शामिल होने आ रहे हैं।

एनडीए के साथ-साथ कौन कौन?

शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट), एआईएडीएमके, लोक जनशक्ति पार्टी, अपना दल (सोनेलाल), एनपीपी, एमएनएफ, एनपीएफ, एजेएसयू, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले), एजीपी, पीएमके, तमिल मनीला कांग्रेस, यूपीपीएल, अजासू और एआईएनआरसी।

कांग्रेस की मुश्किल

विपक्षी एकता की कवायद को अमलीजामा पहनाने के आगे कुछ पेंच भी हैं। क्योंकि, कुछ विपक्षी दल ऐसे हैं जो कांग्रेस को अपने राज्य से बाहर रखना चाहते हैं। टीएमसी, आम आदमी पार्टी, सपा और भारत राष्ट्र समिति की शर्त है कि कांग्रेस उनके राज्य में चुनाव न लड़े।

Uttarakhand Accident : पिथौरागढ़ में सड़क हादसा, 9 लोगों की मौत

 

LEAVE A REPLY