Wayanad Parliamentary Seat : जानिए राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर कब होगा उपचुनाव

0
55

नई दिल्ली। Wayanad Parliamentary Seat  बुधवार को जहां एक ओर कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का इंतजार खत्म हो गया है। चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख को लेकर चर्चा तो हो ही रही थी, लेकिन इसके साथ ही केरल की लोकसभा सीट वायनाड भी चर्चा तेज हो गई है।

Karnataka Assembly Election : कर्नाटक में चुनाव की तारीख का एलान, 10 मई को मतदान

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने के बाद वायनाड सीट पर फिर से चुनाव होना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग वायनाड सीट पर भी उपचुनाव की तारीख का एलान कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, चुनाव आयोग ने कुछ राज्यों में विधानसभा और लोकसभा के लिए उपचुनाव का एलान किया है।

उपचुनाव का एलान (Wayanad Parliamentary Seat)

चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट के अलावा, ओडिशा की झारसुगुड़ा, यूपी की छानबे और स्वार और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर भी 10 मई को मतदान होगा। उपचुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे।

वायनाड उपचुनाव को लेकर क्या बोला चुनाव आयोग?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “कोई भी एक सीट रिक्त होने पर उपचुनाव कराने के लिए छह महीने का समय होता है। हमें कोई जल्दी नहीं है। ट्रायल कोर्ट ने 30 दिन का समय दिया है। इसलिए, हम इंतजार करेंगे।”

रिक्त है वायनाड लोकसभा सीट

बता दें कि मानहानि के एक मामले में गुजरात की सूरत अदालत ने राहुल गांधी को दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई है। सजा मिलने के बाद राहुल गांधी संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित किए गए हैं। इसके चलते वायनाड लोकसभा सीट रिक्त हो गई है।

Chief Secretary : 10 दिनों में पॉलिसी ड्राफ्ट तैयार करने के CS ने दिए निर्देश

LEAVE A REPLY