Pravasi Bharatiya Divas 2023 : में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया हिस्सा

0
Pravasi Bharatiya Sammelan 2023, Pravasi Bharatiya Sammelan Indore, Indore sammelan news, PM Modi, Pravasi Bharatiya Sammelan, Pravasi Bharatiya Diwas 2023, Pravasi Bharatiya Diwas, Indore,
Pravasi Bharatiya Divas 2023

नई दिल्ली। Pravasi Bharatiya Divas 2023  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण चार साल के बाद इस सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। मैं 130 करोड़ भारतवासियों के ओर से आपका यहां स्वागत करता हूं। इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का उदय हो रहा है। वहीं, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां के निधन पर शोक भी व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को बधाई दी। बता दें कि हर साल प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है।

Sinking Joshimath : विस्थापित परिवारों को मकान के किराये के लिए मिलेंगे चार हजार

वैश्विक मंच पर सुनी जा रही है भारत की आवाज- पीएम मोदी

17वें प्रवासी भारतीय दिवस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत को आशा और जिज्ञासा की दृष्टि से देखा जा रहा है। वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही है, भारत इस साल के जी20 का मेजबान भी है। हम इसे केवल एक कूटनीतिक घटना नहीं बनाना चाहते, बल्कि लोगों की भागीदारी का कार्यक्रम बनाना चाहते हैं।

17वें प्रवासी भारतीय दिवस में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के इतने अलग-अलग देशों में जब भारत के लोग एक कॉमन फैक्टर की तरह दिखते हैं तो वसुधैव कुटुंबकम् की भावना के साक्षात दर्शन होते हैं। दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और क्षेत्रों के लोग मिलते हैं तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुखद एहसास होता है।

हमारे लिए पूरा संसार ही स्वदेश है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Divas 2023) को संबोधित करते हुए कहा कि स्वदेशो भुवनत्रयम् अर्थात हमारे लिए पूरा संसार ही हमारा स्वदेश है, मनुष्य मात्र ही हमारा बंधु-बांधव है। इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था। उन्होंने आगे कहा कि हमने सदियों पहले वैश्विक व्यापार की असाधारण परंपरा शुरू की थी। हम असीम लगने वाले समंदरों के पार गए। अलग-अलग देशों, अलग-अलग सभ्यताओं के बीच व्यावसायिक संबंध कैसे साझी समृद्धि के रास्ते खोल सकती है, भारत ने करके दिखाया।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में पीएम मोदी बोले

17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Divas 2023) में पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी भारतीय प्रवासियों को भारत का ब्रांड एंबेसडर कहता हूं। भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में आपकी भूमिका विविध है। आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग और साथ ही भारत के बाजरा के ब्रांड एंबेसडर हैं।

इंदौर एक शहर नहीं, एक दौर है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है, लेकिन मैं कहता हूं कि इंदौर एक दौर है। ये वो दौर है जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है। इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में एक अलग पहचान स्थापित की है।

यह प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में खास- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यह प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में खास है, अभी कुछ महीने पहले ही हमने भारत की आजादी के 75 साल मनाए हैं। यहां स्वतंत्रता संग्राम की प्रदर्शनी लगाई गई है। देश अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। हम भारत के ग्लोबल विजन को और मजबूत करेंगे।

देश के हृदय क्षेत्र में हो रहा सम्मेलन का आयोजन- पीएम मोदी

17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि करीब 4 वर्षों बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन एक फिर से अपने मूल्य स्वरूप में हो रहा है। ये सम्मेलन मध्य प्रदेश के उस धरती पर हो रहा है जिसे देश का हृदय क्षेत्र कहा जाता है।

पीएम मोदी ने कमेमोरेटिव स्टांप जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली ने मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में कमेमोरेटिव स्टांप जारी किया।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी बोले

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण चार साल के बाद इस सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। मैं 130 करोड़ भारतवासियों के ओर से आपका यहां स्वागत करता हूं।

Uttaranchal Press Club के कार्यकारणी को मुख्यमंत्री ने दिलाई शपथ

LEAVE A REPLY