India-Tanzania : भारत और तंजानिया के बीच हुए कई अहम समझौते

0
199

नई दिल्ली। India-Tanzania : तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन चार दिवसीय यात्रा पर भारत में पहुंची हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए सोमवार को राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन के साथ व्यापक बातचीत की। इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते पर सहमति बनी। PM नरेंद्र मोदी और तंजानिया की राष्ट्रपति डॉ. सामिया सुलुहु हसन की उपस्थिति में हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया। मालूम हो कि दोनों देशों ने डिजिटल डोमेन, संस्कृति, खेल, समुद्री उद्योग और व्हाइट शिपिंग सूचना साझाकरण में सहयोग प्रदान करने वाले छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

Rajasthan Election : राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान

G20 में शामिल होने के बाद पहले अफ्रीकन राष्ट्राध्यक्ष का भारत दौरा

इस दौरान पीएम मोदी और तंजानिया की राष्ट्रपति ने हैदराबाद हाउस में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “मैं राष्ट्रपति और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करता हूं। तंजानिया के राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली यात्रा है, लेकिन वे भारत और भारत के लोगों से लंबे अरसे से जुड़ी हैं। अफ्रीकन यूनियन के G20 में स्थाई सदस्य के रूप में जुड़ने के बाद पहली बार हमें किसी भी अफ्रीकन राष्ट्राध्यक्ष का भारत में स्वागत करने का अवसर मिला है।”

लोकल करेंसी में दिया जाएगा व्यापार को बढ़ावा (India-Tanzania)

साथ ही उन्होंने कहा, “आज का दिन भारत और तंजानिया के संबंधों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। आज हम अपनी सदियों पुरानी मित्रता को भावी रणनीतिक साझेदारी के सूत्र में बांध रहे हैं। भारत और तंजानिया आपसी व्यापार और निवेश के लिए एक-दूसरे के महत्वपूर्ण साझेदार हैं। दोनों पक्ष लोकल करेंसी में व्यापार बढ़ाने के लिए एक एग्रीमेंट पर काम कर रहे हैं।”

PM मोदी ने कहा, “भारत ने ICT केंद्रों, व्यावसायिक प्रशिक्षण, रक्षा प्रशिक्षण, ITEC और ICCR छात्रवृत्ति के माध्यम से तंजानिया के कौशल विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जल आपूर्ति, कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करते हुए हमने तंजानिया के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास किया है।”

रक्षा क्षेत्र में पांच साल के रोड मैप पर तैयार करने पर बनी सहमति

PM मोदी ने कहा, “IIT मद्रास द्वारा जंजीबार में एक केंद्र खोलने की घोषणा हमारे संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। रक्षा के क्षेत्र में हम 5 साल के रोडमैप पर सहमत हुए हैं। इसके जरिए सैन्य प्रशिक्षण, समुद्री सहयोग, क्षमता निर्माण और रक्षा उद्योग जैसे क्षेत्रों में नए आयाम जुड़ेंगे। मुझे खुशी है कि तंजानिया ने G20 शिखर सम्मेलन में भारत द्वारा शुरू किए गए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है।”

आतंक के खिलाफ एकजुट होकर लड़ेंगे

PM मोदी ने कहा, “भारत और तंजानिया इस बात पर एकमत हैं कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे गंभीर खतरा है। इस संबंध में हमने आतंकवाद-निरोध के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने का भी निर्णय लिया है।”

तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन (India-Tanzania) ने दिल्ली में पीएम मोदी के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि तंजानिया, भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में भाग लेगा और हम शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए आवश्यक भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के निमंत्रण पर तंजानिया की राष्ट्रपति रविवार को दिल्ली पहुंची। हवाई अड्डे पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति हसन का आज पहले राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया और उन्होंने राजघाट पर पुष्पांजलि समारोह में भाग लिया।

Shilpa Shetty Shares Her Diet Chart!

LEAVE A REPLY