भारतीय सेना में शामिल हुईं पुलवामा हमले में शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल की पत्नी

0
318

नई दिल्ली।  साल 2019 में जम्मू कश्मीर में हुए पुलवामा हमले (Pulwama Attack) में शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल (Major Major Vibhuti Shankar Dhoundiyal) की पत्नी निकिता कौल ने शनिवार को इंडियन आर्मी ज्वाइन कर ली है। निकिता भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं। उन्होंने आज भारतीय सेना की वर्दी पहन मेजर विभूति शंकर को श्रद्धांजलि दी।

उत्तराखंड कैबिनेट बैठक में इन 12 महत्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर

पति की शहादत पर निकिता ने कहा था कि

विभु की राह पर चलना और उनके अधूरे सपने को पूरा करना मेरा काम है और इसी तरह मैं उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहती हूं। निकिता शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) परीक्षा और सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का इंटरव्यू पास करने के बाद पिछले साल से ही चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी में ट्रेनिंग ले रही थी।

साल 2019 में समाचार एजेंसी एएनआइ के साथ हुए इंटरव्यू में निकिता कौल ने हर भारतीय से सहानुभूति नहीं बल्कि मजबूत और एकजुट रहने का आग्रह किया था। उन्होंने अपने पति को अलविदा कहते हुए कहा था, ‘मैं सभी से अनुरोध करती हूं कि सहानुभूति न रखें बल्कि बहुत मजबूत बनें क्योंकि यह आदमी (वीएस ढौंडियाल) यहां खड़े हम में से किसी से भी बहुत बड़ा है। आइए हम इस आदमी को सलाम करते हैं। जय हिंद ।’

गौरतलब है कि साल 2019 में 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे। आतंकि हमले के बाद ही पुलवामा के पिंगलान गांव में आतंकियों को ढेर करने के लिए सेना ने ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन में आतंकियों की गोली लगने से चार सैनिक शहीद हुए थे, जिनमें मेजर रैंक के ऑफिसर विभूति ढौंढियाल भी शामल थे।

पत्नी निकिता कौल ने कहा था कि

मेजर ढौंढियाल का शव जब उनके घर पहुंचा था तब उनकी पत्नी निकिता कौल ने कहा था कि उन्हें अपने पति पर गर्व है। उन्होंने पति को सैल्यूट करते हुए कहा था कि आपने मुझसे झूठ कहा था कि आप मुझसे प्यार करते हो। आप मुझसे नहीं अपने देश से ज्यादा प्यार करते हैं और मुझे इस पर गर्व है।

उन्होंने कहा था, ‘आप बहादुर आदमी हैं। मैं आपको अपने पति के रूप में पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं आपको अपनी आखिरी सांस तक प्यार करूंगी। मेरा जीवन आपके लिए ऋणी है। हां, यह दुख की बात है कि आप जा रहे हैं लेकिन मुझे पता है कि आप हमेशा मेरे आसपास रहोगे।’

चक्रवात ‘यास ‘से हुए नुकसान को लेकर आज मोदी-ममता में बैठक

LEAVE A REPLY