National War Memorial 3rd Anniversary: नौसेना प्रमुख और वायुसेना प्रमुख ने दी श्रद्धांजलि

0
116

नई दिल्ली। National War Memorial 3rd Anniversary:  देश आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की तीसरी वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर आज नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर.चौधरी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान रक्षा सचिव अजय कुमार ने भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर श्रद्धांजलि दी। बता दें कि स्वतंत्रता के बाद से वीर सैनिकों के बलिदान के प्रमाण के रूप में 25 फरवरी, 2019 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को राष्ट्र को समर्पित किया गया था।

Russia Ukraine War: रिहाइशी इलाकों को टारगेट कर रही रूसी सेनाएं

स्कूल बैंड करेंगे एक खास कार्यक्रम

आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की तीसरी वर्षगांठ (National War Memorial 3rd Anniversary) पर सीबीएसई ने शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के परामर्श से स्कूल बैंड का एक खास कार्यक्रम तैयार किया है। इसके तहत स्कूल बैंड रोटेशन के आधार पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में स्कूल बैंड के कला प्रदर्शन का निर्णय लिया है। इस पहल का उद्देश्य बच्चों में देशभक्ति, कर्तव्य के प्रति समर्पण और बलिदान की भावना को बढ़ाना है ताकि उन्हें इस प्रतिष्ठित युद्ध स्मारक से जुड़े विभिन्न पहलुओं का अनुभव हो सके।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के बारे में जानें

बता दें कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक या नेशनल वार मेमोरियल इंडिया गेट के दूसरी ओर केवल 400 मीटर की दूरी पर स्थित है। प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2019 में 25 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था। यहां 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं। इस युद्ध स्मारक में 1947-48 के युद्ध से लेकर गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष तक शहीद हुए सैनिकों के नाम भी अंकित किए गए हैं। आतंकवादी विरोधी अभियान में जान गंवाने वाले सैनिकों के नाम भी इस स्मारक में अंकित किए गए हैं

Gold and silver price: में बंपर उछाल, जानिए किस रेट मिल रहा 10 ग्राम Gold

LEAVE A REPLY