Uttarakhand Budget: 31 नई मदों के लिए 565.05 करोड़ की राशि

0
120

देहरादून। Uttarakhand Budget:  प्रदेश सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में कुल 31 नई मदों के लिए 565.05 करोड़ की राशि रखी है। नई मदों में पूंजीगत मद में 96.23 करोड़ और राजस्व मद में 458.66 करोड़ की राशि रखी गई है।

National Herald Case: राहुल गांधी से पूछताछ के बीच उग्र हुआ कांग्रेस का प्रदर्शन

पर्वतीय क्षेत्रों में विषम परिस्थितियों में कार्य कर रहे राजस्व पुलिस की सुविधा बढ़ाई जा रही है। बजट (Uttarakhand Budget) में 1216 पटवारियों को पुलिस कार्यों के निर्वहन के लिए मोटरसाइकिल दी जाएगी।

इसके लिए 9.75 करोड़ की राशि की व्यवस्था नई मद में की गई है। इसी तरह समान नागरिक संहिता को लेकर गठित की गई विशेषज्ञ समिति के खर्च के लिए भी बजट में पांच करोड़ की राशि दी गई।

दो विश्वविद्यालयों को पांच-पांच करोड़

उत्तराखंड यौन अपराध एवं अन्य अपराधों से पीड़ि‍त और उत्तरजीवी महिलाओं के लिए प्रतिकर योजना मद में दो करोड़ रुपये दिए गए हैं। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के चम्पावत परिसर के लिए पांच करोड़ और मुक्त विश्वविद्यालय, हल्द्वानी में आइटी एकेडमी और उत्कृष्टता केंद्र के लिए पांच करोड़ की राशि बतौर नई मद स्वीकृत की गई है।

महिला प्रौद्योगिकी संस्थान, देहरादून के लिए 2.8 करोड़, कैथ लैब की स्थापना को पांच करोड़ की राशि की व्यवस्था की गई है। राज्य दिव्यांग बोर्ड सलाहकार बोर्ड को भी नई मद में बजट दिया गया।

पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति कार्यक्रम को बजट में 10 करोड़

स्थानीय फसलों को प्रोत्साहन कार्यक्रम के लिए 7.5 करोड़ की राशि, स्टार्टअप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम को 3.8 करोड़, ग्रामीण व्यवसाय इनक्यूबेटर के लिए 10 करोड़ की राशि बतौर नई मदों में सम्मिलित की गई है। सरकार ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय गति शक्ति कार्यक्रम मद में 10 करोड़ रुपये बजट में रखे हैं।

निर्धन परिवारों को गैस चूल्हों के लिए सहायता दी जाएगी। इस में 55.25 करोड़, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना मद में 19 करोड़, पर ड्राप मोर क्राप के अंतर्गत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए राज्य सरकार ने नई मद के रूप में 42 करोड़ की राशि की व्यवस्था है। सरकार ने औद्यानिक उत्पादों के ढुलान के लिए भी एक करोड़ रुपये रखे हैं।

67th Annual Sports Festival के समापन समारोह में CM ने किया प्रतिभाग

LEAVE A REPLY