साइबर बुलेटिन

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शल टास्क फोर्स उत्तराखंड के अंतर्गत कार्यरत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून द्वारा आज दिनांक 26 अप्रैल 2021, संध्या5 pm की साइबर बुलेटिन CYBER BULLETIN :
1- चमनपुरी थाना पटेलनगर जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून में एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया जिसमे उनके द्वारा अवगत कराया गया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा बिना उनकी जानकारी/सहमति के उनके बैंक खाते का एक्सेस प्राप्त कर उनके बैंक खाते से 52,800/- (बावन हजार आठ सौ) रुपये की निकासी धोखाधड़ी से की गयी है। प्रकरण में आवश्यक तकनीकि कार्यवाही करते हुये थाना साईबर क्राईम पर अभियोग पंजीकृत किया गया है ।।
2- मोहकमपुर, थाना नेहरु कालोनी जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून, उत्तराखण्ड पर एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया, जिसमे उनके द्वारा बताया गया कि उन्हे एक अंजान नम्बर से कॉल आया जिसने उन्हे अपना परिचित बताते हुये मदद के नाम पर 40,000/- रुपये ट्रान्सफर करने को कहा गया तथा उक्त धनराशि को शीघ्र वापस करने का आश्वासन दिया गया । उक्त को अपना परिचित समझकर शिकायतकर्ता द्वारा उसे 40,000/- (चालीस हजार) रुपये फोनपे के माध्यम से स्थानान्तरित कर दिया गये। उक्त व्यक्ति को पुनः फोन करने पर शिकायतकर्ता को अपने साथ हुयी धोखाधड़ी का ज्ञात हुआ। उक्त प्रार्थना पत्र पर साईबर थाने से उप निरीक्षक हिम्मत सिंह के द्वारा सम्बन्धित नोडल अधिकारी कैशफ्री से सम्पर्क कर उक्त खाते को फ्रीज कराया गया तथा जानकारी प्राप्त की गयी तो ज्ञात हुआ कि संदिग्ध द्वारा उक्त धनराशि गेम खेलने मे व्यय की गयी है, तथा मोबाइल धारक की जानकारी की गयी तो उक्त नम्बर असम का होना पाया गया । संदिग्ध के समस्त विवरण प्राप्त कर प्रकरण को कार्यवाही हेतु जनपद देहरादून को भेजा जा रहा है।
3- डिफेंस कालोनी थाना नेहरु कालोनी जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन को एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया, जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उनको अज्ञात मोबाईल नम्बर से मैसेज प्राप्त हुआ जिसमे उनका सिम KYC न होने के कारण बंद होना तथा KYC कराने हेतु अंकित मोबाईल नम्बर से सम्पर्क करने हेतु कहा गया था, इस पर शिकायतकर्ता द्वारा दिये गये मोबाईल नम्बर पर सम्पर्क किया गया तो व्यक्ति द्वारा स्वयं को कस्टमर केयर अधिकारी बताकर KYC अपडेट हेतु दिये गये लिंक के माध्यम से 10/- रुपये का रिचार्ज करने हेतु कहां गया। शिकायतकर्ता द्वारा दिये गये लिंक के माध्यम से 10/- रुपये का भुगतान किया गया तो उनके खाते से विभिन्न किस्तो में कुल 44,996/- (चवालिस हजार नौ सौ छियानब्बे) रुपये ऑनलाईन धोखाधडी कर निकाल लिये गये । उक्त प्रार्थना पत्र की जांच उ0नि0 हिम्मत सिंह द्वारा की गयी तथा शिकायतकर्ता से प्राप्त विवरण के आधार पर सम्बन्धित ई-वॉलेट कम्पनी पेटीएम से सम्पर्क किया गया तो ज्ञात हुआ कि शिकायतकर्ता के खाते से धनराशि पेटीएम के माध्मय से झारखण्ड के सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया खाते में जानी पायी गयी। मोबाइल धारक की जानकारी की गयी तो उक्त नम्बर तमिलनाडू का होना पाया गया । प्रकरण में अग्रिम कार्यवाही हेतु सम्बन्धित जनपद देहरादून को भेजा जा रहा है ।
साईबर सुरक्षा टिप
KYC अपडेट/मोबाईल नम्बर बंद होने सम्बन्धी मैसेज/फोन कॉल आने पर अपनी व्यक्तिगत/बैंक सम्बन्धी जानकारी शेयर न करें ।
ध्यान रखे कि अंजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये किसी भी पेमेन्ट गेटवे /वॉलेट/मोबाईल एप्लीकेशन पर धनराशि प्राप्त करने हेतु कभी भी न तो QR कोड स्कैन करें, और न ही UPI पिन डालें ऐसा करने से हमेशा धनराशि आपके खाते से ही डेबिट होगी ।
किसी अजनबी या किसी ऐसे व्यक्ति से प्राप्त संदेश का जवाब न दें जिसे आप नहीं जानते हैं।
कस्टमर केयर से बताकर फोन करने वाले व्यक्ति की बातो में न आये और न ही उसे अपने वॉलेट/बैक सम्बन्धी को जानकारी साझा करें ।
कृपया गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन पर किसी कम्पनी / बैंक का कस्टूमर केयर नम्बर न ढूंढें । कस्टमर केयर का नम्बर सम्बन्धित कम्पनी / बैंक की अधिकारिक वैबसाईट से ही देखें ।
किसी भी साईबर शिकायत / सुझाव के लिए–
संपर्क: 0135-2655900
“जीवन में आगे बढते चलो, लालच को दूर करते चलो”

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