Home Gadets & Auto अनोखी कार का निर्माण

अनोखी कार का निर्माण

पानी हो या पहाड़, जमकर दौड़ेगी यह कार

119
3
SHARE
uknews-car
अनोखी कार का निर्माण

वाराणसी: दो साल की अथक मेहनत के बाद आईआईटी बीएचयू के छात्रों ने एक अनोखी कार का निर्माण किया है। यह कार पानी, पहाड़, कीचड़, ऊबड़-खाबड़ जैसे सभी प्रकार के रास्तों पर बड़ी आसानी से चल सकती है। तीन लाख की लागत वाली इस कार को मकैनिकल इंजिनियरिंग विभाग के छात्रों की टीम ने सहायक प्रफेसर श्रीमती रश्मि रेखा साहू के मार्गदर्शन में तैयार किया है।

भारतीय सेना के आए काम

आईआईटी के छात्र चाहते हैं कि यह कार देश की सरहदों के दुर्गम रास्तों पर चौबीस घंटे जी-जान से सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहने वाली भारतीय सेना के काम आए। ‘इन्फर्नो’ नामक इस कार का निर्माण करने वाले छात्रों का हौसला बढ़ाने के लिए संस्थान के निदेशक प्रफेसर राजीव संगल भी पहुंचे।

मीडिया के सामने पहली बार प्रदर्शित

आईआईटी बीएचयू के छात्रों की सोच,मेहनत व लगन से तैयार इस कार को मीडिया के सामने पहली बार प्रदर्शित किया गया। ‘इन्फर्नो’ मीडिया के सामने आने से पहले इंदौर में ‘SAE (सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजिनियरिंग) बाहा इंडिया’ में प्रथम पुरस्कार जीत चुकी है।

वाहन उद्योग के विस्तार में हो मददगार

आईआईटी के छात्रों ने बताया कि ‘टीम इन्फर्नो’ का मकसद केवल राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेना हीं नहीं था बल्कि एक ऐसा डिजाइन बनाना था जो मोटर वाहन उद्योग के विस्तार में मददगार हो। इस कार में 305 सीसी ब्रिग्स और स्ट्रैटन इंजन लगा है तो उसे तेज रफ्तार पकड़ने में मदद करता है।

ड्राइवर की सुरक्षा एवं कम्फर्ट का विशेष ध्यान

कार में कस्टम मेड पार्टस के प्रयोग से भार कम करने का प्रयास करने के साथ ही गाड़ी में ड्राइवर की सुरक्षा एवं कम्फर्ट का विशेष ध्यान रखा गया है। ट्रांसमिशन में तकनीकी बदलाव करके ‘इन्फर्नो’ को हर प्रकार के भूभाग पर चलने में सक्षम बनाया गया। 50 डिग्री के पहाड़ पर भी यह कार तेजी से भागेगी, इसके लिए गाड़ी में आगेकी ओर बड़े पहिए लगाए गए हैं।

‘इन्फर्नो’ निर्माण करने वाली टीम

आईआईटी बीएचयू में ‘इन्फर्नो’ बनाने वाली टीम में मकैनिकल इंजिनियरिंग के विभागाध्यक्ष प्रफेसर अनिल कुमार अग्रवाल, प्रफेसर रश्मिरेखा साहू, एके झा, एसके मंडल, बी रजाक, एल संकारा राव के साथ छात्रों की ओर से टीम कप्तान यश मित्तल, निशांत राजेश, कुणाल कुंडू, केतन सेगू श्रीवास्तव, रितेश गुप्ता, गौरव उपाध्याय, श्रीनिवास प्रकाश दिवांजी, सौरभ मिश्रा, राहुल सिंह भदौरिया, आकाश रौधिया, पारस त्रिवेदी, अपूर्व तिवारी, वेदांत कुमार, नमन राय, सत्यम श्रीवास्तव, सौरव सुबक्रांति, अयन मुत्रेजा,विजेथ उदुपा, आदित्य श्रीवास्तव, लोकेश सोनी, सिद्धांत शुक्ला, गौरहरी पुजारी, सचिन मीणा व पृथ्वीनाथ पांडेय शामिल रहे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY