PM in Anna University: अन्ना यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए पीएम

0
86

नई दिल्ली। PM in Anna University:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तमिलनाडु दौरे पर हैं। मोदी राजधानी चेन्नई में अन्ना विश्विद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम में तमिलनाडु के राज्यपाल और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी मौजूद रहे। मोदी ने अन्ना विश्वविद्यालय में 69 स्वर्ण पदक विजेताओं को स्वर्ण पदक और प्रमाणपत्र प्रदान किया।

Milk powder plant: का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

छात्रों को पीएम मोदी की बधाई

PM मोदी ने दीक्षांत समारोह के दौरान वहां मौजूद छात्रों को संबोधित भी किया। उन्होंने छात्रों को स्नातक करने पर बधाई दी। मोदी ने छात्रों से कहा, ‘आपने अपने दिमाग में पहले से ही अपने लिए एक भविष्य बना लिया होगा। इसलिए आज का दिन केवल उपलब्धियों का ही नहीं बल्कि आकांक्षाओं का भी है।’

‘भारतीय युवाओं पर दुनिया की नजरें’

मोदी ने आगे कहा, ‘सिर्फ भारत ही अपने युवाओं की तरफ नहीं देख रहा है। आज पूरी दुनिया की नजरें भारतीय युवाओं पर हैं। क्योंकि आप देश के विकास इंजन हैं और भारत दुनिया का विकास इंजन है।’

मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी एक अभूतपूर्व घटना थी। यह सदी में एक बार आने वाला संकट था। इसने हर देश का परीक्षण किया। विपत्तियां बताती हैं कि हम किस चीज से बने हैं। अपने वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और आम लोगों की बदौलत भारत ने आत्मविश्वास से अज्ञात का सामना किया।

‘भारत दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता’

मोदी ने कहा कि बीते साल भारत पूरी दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता था। इनोवेशन जीवन का एक तरीका बनता जा रहा है। मोदी ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप की संख्या में 15,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2016 में 470 के मुकाबले अब इनकी संख्या 73 हजार के करीब हो गई है। मोदी ने बताया कि पिछले साल भारत को 83 अरब डालर से ज्यादा का रिकार्ड FDI मिला था। हमारे स्टार्ट-अप्स को भी महामारी के बाद रिकार्ड फंडिंग मिली। इन सबसे ऊपर अंतरराष्ट्रीय व्यापार की गति में भारत की स्थिति अब तक के सबसे अच्छे स्तर पर है।

Tree plantation program: में मुख्यमंत्री धामी ने किया प्रतिभाग

LEAVE A REPLY