Ministry of Jal Shakti: 50% ग्रामीण परिवारों के पास अब पानी का कनेक्शन

0
185

नई दिल्ली। Ministry of Jal Shakti:  जल शक्ति मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि भारत में 50% ग्रामीण परिवारों के पास अब नल के पानी का कनेक्शन हैं। 2019 में जल जीवन मिशन की शुरुआत के समय, केवल 3.23 करोड़ घरों में यानी 17% ग्रामीण आबादी के पास नल के माध्यम से पीने का पानी था। गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादर और नगर हवेली और दमन और दीव, पुडुचेरी और हरियाणा जैसे कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 100% घरेलू कनेक्शन हासिल कर लिया है। पंजाब, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और बिहार में 90% से अधिक का कवरेज है और हर घर जल (हर घर में पानी) की स्थिति प्राप्त करने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहे हैं। इस वर्ष, जब देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, देश भर में विशेष ग्राम सभाएं बुलाई जा रही हैं ताकि पेयजल से संबंधित मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श किया जा सके। जल जीवन मिशन के तहत, राज्य सरकार द्वारा पंचायतों को सामुदायिक जुड़ाव, निर्माण क्षमता में सहायता एजेंसियों के माध्यम से प्रदान की जा रही है।

Champawat By-Election: योगी बोले- उत्तराखंड के विकास का नेतृत्व करेंगे चंपावत

जल शक्ति मंत्रालय ने जारी किया बयान

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 9.59 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को उनके परिसरों में पानी मिल रहा है। ‘हर घर जल’ केंद्र सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसे जल जीवन मिशन द्वारा जल शक्ति मंत्रालय के तहत राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझेदारी में लागू किया गया है ताकि 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल का पानी कनेक्शन सुनिश्चित किया जा सके।

2024 तक हर ग्रामीण घर में नल का पानी कनेक्शन

जल जीवन मिशन (Ministry of Jal Shakti) के शुभारंभ और उनके परिसरों के भीतर नल के पानी के कनेक्शन तक पहुंच में सुधार के बाद इस संबंध में काफी सुधार देखा गया है। 27.05.2022 तक, 108 जिले, 1,222 ब्लॉक, 71,667 ग्राम पंचायत और 1,51,171 गांव “हर घर जल” बन गए हैं, जिसमें सभी ग्रामीण परिवारों को नल के माध्यम से पीने का पानी उपलब्ध कराया गया है।

क्या है जल जीवन मिशन

जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक सभी ग्रामीण घरों में सुनिश्चित नल जल आपूर्ति या ‘हर घर जल’ सुनिश्चित करना है। 2019 में शुरू किया गया, यह मिशन 2024 तक कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति की परिकल्पना करता है। जल जीवन मिशन का उद्देश्य मौजूदा जल आपूर्ति प्रणालियों और पानी के कनेक्शन, पानी की गुणवत्ता की निगरानी और परीक्षण के साथ-साथ टिकाऊ कृषि की कार्यक्षमता सुनिश्चित करना है। और साथ ही संरक्षित जल के संयुक्त उपयोग को भी सुनिश्चित करना है ताकि पेयजल स्रोत में वृद्धि, पेयजल आपूर्ति प्रणाली में सुधार हो सके।

UP BJP President: UP कार्यसमिति की बैठक से पहले मिलेगा प्रदेश अध्यक्ष

LEAVE A REPLY