Home Places भारत ही नहीं, इन देशों में भी मनायी जाती है होली

भारत ही नहीं, इन देशों में भी मनायी जाती है होली

होली से मिलता जुलता त्योहार

274
5
SHARE
uknews-Happy Holi
भारत ही नहीं, इन देशों में भी मनायी जाती है होली

होली का त्योहार आने वाला है। सोमवार 13 मार्च को रंगों का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में होली या होली से मिलता जुलता त्योहार मनाया जाता है।

साउथ कोरिया

यहां हर साल मड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। आपको बता दें कि यहां पर लोग होली मिट्टी और कीचड़ से खेलते हैं।

स्पेन

यहां 2 तरह की होली मनायी जाती है। एक ग्रीज से तो दूसरी टमाटर से। स्पेन में कैजकमोराज नामक फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है जिसमें ग्रीज से होली खेली जाती है। तो वहीं विश्व प्रसिद्ध टोमैटीना फेस्टिवल में टमाटर से होली खेली जाती है।

जर्मनी

यहां मनाये जाने वाले ऑक्टोबरफेस्टा त्योहार में लोग बियर से होली खेलते है। यहां लोग धड़ल्ले से बियर पीने के साथ ही एक दूसरे पर जमकर बियर फेंकते भी हैं।

थाईलैंड

यहां हर साल चियांग माई में द वॉटर फेस्टिवल आयोजित किया जाता है और होली खेली जाती है। इस फेस्टिवल के दौरान पानी की बहुत मात्रा में बर्बादी होती है।

जापान

फुकाग्वा हेचिमैन फेस्टिवल। यह पानी का पर्व है, जो अगस्त में मनाया जाता है। इसमें लोग एक-दूसरे पर बाल्टियों से पानी फेंकते हैं। वैसे, इस पर्व का प्रचलित नाम मिजु-केके मत्सुरी है, जिसका मतलब है पानी फेंकने का उत्सव।

बेल्जियम

यहां की होली भारत जैसी ही होती है और लोग इसे मूर्ख दिवस के रूप में मनाते हैं। यहां पुराने जूतों की होली जलायी जाती है।

5 COMMENTS

  1. Hey There. I found your blog using msn. This is a very well written article. I will make sure to bookmark it and come back to read more of your useful information. Thanks for the post. I’ll definitely comeback.

LEAVE A REPLY