P20 Summit in Delhi : PM मोदी ने किया पी20 सम्मेलन का उद्घाटन

0
114

नई दिल्ली। P20 Summit in Delhi :  दिल्ली में नौवें P20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रम का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा, भारत कई वर्षों से सीमा पार आतंकवाद का सामना कर रहा है। लगभग 20 साल पहले, आतंकवादियों ने हमारी संसद को उस समय निशाना बनाया था जब सत्र चल रहा था। दुनिया भी महसूस कर रही है कि यह कितना बड़ा है।

Indoor plants That May Be Good for Your Health

PM ने कहा कि आतंकवाद दुनिया के लिए एक चुनौती है और यह मानवता के खिलाफ है। दुनिया की संसदों और उनके प्रतिनिधियों को इस पर विचार करना होगा कि आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में कैसे मिलकर काम किया जाए…

दिल्ली में 9वें P20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, संघर्षों और टकराव से भरी दुनिया किसी को फायदा नहीं पहुंचा सकती। एक विभाजित दुनिया हमारे सामने मौजूद चुनौतियों का समाधान नहीं दे सकती। यह शांति और भाईचारे का समय है, साथ मिलकर चलने का समय है, एक साथ आगे बढ़ने का समय है। यह समय सबके विकास और कल्याण का है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है। भारत में स्थानीय स्व-शासन संस्थानों में लगभग 32 लाख निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। इनमें से लगभग 50% महिला प्रतिनिधि हैं। भारत आज हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देता है… भारत में सैकड़ों भाषाएँ बोली जाती हैं। भारत में 28 भाषाओं में 900 से अधिक टीवी चैनल हैं… 33,000 से अधिक विभिन्न समाचार पत्र लगभग 200 भाषाओं में प्रकाशित होते हैं…

दिल्ली में नौवें पी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, भारत में आम चुनाव को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। आज़ादी के बाद से, भारत ने 17 आम चुनाव और 300 से अधिक राज्य विधानसभा चुनाव देखे हैं। भारत न सिर्फ सबसे बड़ा चुनाव कराता है बल्कि इसमें लोगों की भागीदारी भी लगातार बढ़ रही है. भारत में 2019 का आम चुनाव मानव इतिहास में सबसे बड़ा चुनाव अभ्यास था- इस अभ्यास में 600 मिलियन से अधिक मतदाताओं ने भाग लिया। 2019 के चुनाव में 70% मतदान भारत में संसदीय प्रथाओं में लोगों के विश्वास को दर्शाता है। 2019 में 600 से ज्यादा राजनीतिक दलों ने आम चुनाव में हिस्सा लिया.

9वें G20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (P20 Summit in Delhi) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत चुनावों के दौरान पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाने के लिए 25 वर्षों से अधिक समय से ईवीएम का उपयोग कर रहा है। 2024 में, आम चुनावों के दौरान, लगभग 100 करोड़ या 1 बिलियन मतदाता अपना वोट डालने जा रहे हैं। मैं सभी प्रतिनिधियों को अगले आम चुनाव देखने के लिए भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं।”

9वें G20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (P20) में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा किभारत चंद्रमा पर उतरा। भारत ने G20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की।

आज, हम P20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। ये शिखर सम्मेलन हमारे देश के लोगों की शक्ति का जश्न मनाने का भी एक माध्यम है।

पी20 शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित किया जा रहा है, जो लोकतंत्र की जननी है और दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है…दुनिया भर की संसदें बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान हैं…

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नौवें पी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, यह शिखर सम्मेलन दुनिया की संसदीय प्रथाओं का ‘महाकुंभ’ है। संसद बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

भारत की G20 अध्यक्षता की थीम के अनुरूप, 9वें पी20 शिखर सम्मेलन का विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद’ है। इस कार्यक्रम में G20 सदस्यों और आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष भाग लेंगे। 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ के जी20 का सदस्य बनने के बाद पैन-अफ्रीकी संसद पहली बार पी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेगी।

दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20 Summit in Delhi) में प्रतिनिधियों का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वागत किया। वहीं, कनाडा 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) और संसदीय मंच कार्यक्रम सूची में शामिल नहीं है।

इस कार्यक्रम में इंडोनेशिया, मैक्सिको, सऊदी अरब, ओमान, स्पेन, यूरोपीय संसद, इटली, दक्षिण अफ्रीका, रूस, तुर्किये, नाइजीरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, जापान, मिस्र और बांग्लादेश के वक्ता और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख उपस्थित होंगे। इस कार्यक्रम का उद्घाटन जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

Bihar Train Accident : क्या है हादसे की वजह? प्रारंभिक जांच सामने आई वजह

LEAVE A REPLY