Home Uttarakhand Kumaun स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त

स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त

36
0
SHARE
uknews-dm meeting
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक लेती डीएम।
अल्मोड़ा। जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुये सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। यह निर्देश जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने आज स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये।
उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बेस चिकित्सालय को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के भीतर बेस में एन्टीरेबीज इन्जेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। यदि सप्लायर द्वारा यह उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई जाती है तो नियमानुसार दूसरे सप्लायर से आपूर्ति की जाय ताकि इन्जेक्शन की कमी न हो और समय पर यह उपलब्ध हो सके।

स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों की समुचित मात्रा रहे उपलब्ध

जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को भी निर्देश दिये कि सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों की समुचित मात्रा उपलब्ध रहे अगर महत्वपूर्ण दवाईयों को क्रय किया जाना है तो चिकित्सा प्रबन्धन समिति से अनुमोदन करा लिया जाय। आयरन फोलिक एसिड व कैलश्यिम आदि दवाईयों की उपलब्धता सभी चिकित्सालयों में बनी रहे इस बात का भी ध्यान रखा जाय।
उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम के अन्तर्गत चल रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की और कहा कि जनपद में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने को ठोस प्रयास किये जाय। दूरस्थ क्षेत्रों में नुक्कड नाटकों के माध्यम से गृभवती महिलाओं को अधिकाधिक संस्थागत प्रसव के लिये प्रेरित किया जाय ताकि सुरक्षित प्रसव हो सके। ग्रामीण क्षेत्रों में कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों की पहचान एवं उनके खान-पान, रहन-सहन एवं खुराक आदि के बारे में भी जागरूक करें।

दूरस्थ क्षेत्रों में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाय: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने कहा कि परिवार नियोजन के उपायों एवं उनसे होने वाले लाभ के बारे में दूरस्थ क्षेत्रों में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाय। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाये जाने एवं मरीजों को अनावश्यक इधर-उधर नही भटकना पडे इसका विशेष ध्यान रखा जाय।
इस बैठक में अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 निशा पाण्डे, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बेस डा0 टी0डी0 रखोलिया, जिला चिकित्सालय डा0 प्रकाश वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रानीखेत डा0 डी0एस0 नेई, महिला चिकित्सालय दीपक गब्र्याल, कार्यक्रम समन्वयक दीपक भटट सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।