Home Places इन जगहों पर घूमकर मनाएं होली

इन जगहों पर घूमकर मनाएं होली

इस बार करें कुछ अलग

245
0
SHARE
uknews-holi
इन जगहों पर घूमकर मनाएं होली

अगर आप भी हर साल होली का त्योहार घर पर ही रहकर दोस्तों और परिवारवालों के साथ मनाते हैं तो इस बार कुछ अलग करें। देशभर में अलग-अलग जगहों पर होली का त्योहार अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है।

ऐसे में आप भी इन जगहों पर जाकर रंगों के इस त्योहार का दोगुना मजा उठा सकते हैं-

1. मथुरा-वृंदावन

मथुरा-वृंदावन की फूलों की होली दुनियाभर में मशहूर है। यहां होली का उत्सव पूरे एक हफ्ते तक मनाया जाता है। इस दौरान आप यहां के खाने पीने का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

2. बरसाने की होली

यूपी के बरसाना की होली देखने के लिए देश से ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं। यहां की लठ्ठमार होली का अंदाज बहुत ही अलग है और यहां तीन दिन होली खेली जाती है।

3. शांतिनिकेतन

शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध विद्यालय है और यहां सांस्कृतिक व पारंपरिक अंदाज में गुलाल और अबीर की होली खेली जाती है।

4. आंनदपुर साहिब

होली के कुछ अलग रंग देखना चाहते हैं तो पंजाब के आंनदपुर साहिब जरूर जाएं। यहां आपको सिख अंदाज में होली के रंग की जगह करतब और कलाबाजी देखने को मिलेगी जिसे होला मोहल्ला कहा जाता है।

5. उदयपुर

होली को अगर आप शाही अंदाज में मनाने के मूड में हैं तो उदयपुर आपकी इस इच्छा को पूरा कर सकता है। यहां होली काफी भव्यता के साथ मनाई जाती है।

6. दिल्ली की होली

दिल्ली की होली का रंग थोड़ा अलग और बहुत ज्यादा मजेदार होता है। यहां रंगों के साथ ही सुर और संगीत की धूम रहती है। खाने पीने की लजीज चीजें और जगह-जगह चल रहे होली के प्रोग्राम आपको यहां आने का निमंत्रण देते हैं।

7. पुरूलिया की होली

पश्चिम बंगाल के एक छोटे से गांव पुरूलिया में भी होली को बहुत ही अलग ढंग से मनाया जाता है। होली के दिन यहां पारंपरिक नृत्य और संगीत का मजा लिया जा सकता है।

8. हम्पी की होली

होली वैसे तो उत्तर भारत का त्योहार है लेकिन इसका एक रंग कर्नाटक के हम्पी में भी देखने को मिलता है। होली में घूमने के लिए हम्पी भी जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY