Home Ghar Parivar इन टिप्स से कभी नहीं बिखरेगी आपकी अलमारी

इन टिप्स से कभी नहीं बिखरेगी आपकी अलमारी

अलमारी घर का अहम हिस्सा

133
0
SHARE
uknews-wardrobes
इन टिप्स से कभी नहीं बिखरेगी आपकी अलमारी

अलमारी घर का अहम हिस्सा होती हैं। व्यवस्थित अलमारी जहां लाइफ को आसान बना देती हैं, वहीं अव्यस्थित अलमारी मुश्किलें बढ़ा देती हैं।

टिप्स

कामकाजी लोगों को अपनी अलमारी व्यवस्थित रखने में काफी परेशानी आती हैं लेकिन आप चाहें तो इन टिप्स की मदद से अपनी अलमारी को व्यवस्थित रख सकते हैं-

सफाई

अलमारी में कपड़े रखने से पहले अलमारी और कपड़े दोनों अच्छी तरह सुखा लें। कपड़े रखने से पहले अलमारी की अच्छी तरह सफाई करें और उसमें पेपर बिछाकर ही कपड़े रखें।

आप अपनी कीमती साड़ियों और सूट को एक प्लास्टिक बैग में रखकर अलमारी में रखें। इससे कपड़े लंबे समय तक पहनने लायक बने रहेंगे।

एक बार धूप दिखाएं

सर्दी के कपड़ों को अखबार में लपेटकर अच्छी तरह रखें और कोशिश करें कि महीने में एक बार धूप दिखाएं।

लकड़ी की अलमारियों को दिन में थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें, जिससे उनमें हवा जाएगी तो कपड़ों में महक नहीं आएगी।

कपड़ों में बदबू रोकने के लिए आप नेप्थ्लीन की गोलियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंटी-फंगल टेबलेट

इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके ऑफ-सीजन कपड़े फंगस, नमी और सील से पूरी तरह सुरक्षित हैं। बेहतर होगा कि अपनी अलमारी में एंटी-फंगल टेबलेट का प्रयोग करें।

सामान की सूची

अलमारी खोलते ही सारे कपड़े और रखा सामान आपके ऊपर ना गिर जाए, इसके लिए सबसे पहले अपनी अलमारी मे रखे जाने वाले सामान की एक सूची बना लें। ऐसा जरूरी नहीं है कि घर के सारे सामान को आप एक ही अलमारी में रखें।

अब सबसे जरूरी कपड़ों को ठीक से रखा जाना होता है। कुछ कपड़े तह किए जा सकते हैं तो कुछ को हैंगर में लटकाना पड़ता है। इसे समझते हुए कपड़े रखें।

छोटे खानों का इस्तेमाल

अगर आप अपनी वार्डरोब में पर्स, परफ्यूम, क्रीम, जेल, लोशन, फेसवॉश और स्क्रब रखते हैं तो इनके लिए आप वार्डरोब में दिए कुछ अन्य छोटे खानों का इस्तेमाल कर सकते हो। इसी जगह आप अपनी घड़ी, जूलरी, मोजे को भी रख सकते हैं।

अलमारी के निचले हिस्से में अपने जूतों को भी जगह दे सकते हैं। जिन जूतों का प्रयोग आप कम करते हैं उन्हें डिब्बे में बंद करके पीछे की साइड लगा सकते हैं। रोजाना प्रयोग में आने वाले जूतों को आगे की ओर रखें।

LEAVE A REPLY