Home Ghar Parivar शादी के बाद करना है फिगर मेंटेन

शादी के बाद करना है फिगर मेंटेन

तो बहुत काम आएंगे ये टिप्स

113
0
SHARE
uknews-foods for weightloss
शादी के बाद करना है फिगर मेंटेन

अक्सर कुछ महिलाएं शादी के बाद वेट गेन कर लेती हैं। इसका मुख्य कारण प्रेग्नेंसी भी होता है, जिससे उनका फिगर तो खराब होता ही है, साथ ही कई बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है। हमारे सहयोगी एनबीटी अंकित तिवारी ने शहर की कुछ ऐसी महिलाओं से बात की, जिन्होंने शादी के बाद भी अपना फिगर मेंटेन किया हुआ है। आइए जानते हैं उनसे कुछ टिप्स:

खाना टाइम से खाएं

शादी और उसके बाद बच्चे होने के बाद महिलाओं का समय अपने परिवार को संभालने में ही निकल जाता है। इससे उनके पास खुद के लिए भी टाइम नहीं रहता। शादी के बाद अच्छे फिगर की चाहत रखने वाली महिलाओं को हर 2 घंटे में थोड़ा-थोड़ा कुछ खाते रहना चाहिए। लंच में ऑयली फूड खाया जा सकता है, लेकिन ब्रेकफास्ट और डिनर हल्का लें। वहीं रात 8 बजे के बाद खाना खाने से बचना चाहिए।

डिलिवरी के बाद करें एक्सरसाइज

ज्यादातर महिलाओं में मोटापा बढ़ने की समस्या प्रेग्नेंसी के बाद आती है। ऐसे में इस दौरान खान-पान के साथ एक्सरसाइज करके दोबारा पुरानी वाली फिगर पाई जा सकती है। अगर सिजेरियन डिलिवरी हो तो उसके बाद हल्की एक्सरसाइज करना शुरू करें। वहीं, खाने में कार्बोहाइट्रेट बिल्कुल भी न लें। इसके अलावा नॉर्मल डिलिवरी में रूटीन एक्सरसाइज के साथ वॉक और डंबल भी कर सकती हैं।

डाइटिंग से रहें दूर

अक्सर शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है तो वे डाइटिंग करना शुरू कर देती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर संतुलित भोजन किया जाए तो मोटापा कभी नहीं आएगा। इसके अलावा अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पातीं है तो समय निकालकर वॉक जरूर करें। इसके अलावा ऑयली फूड खाने से बचें। डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और कैल्शियम लें।

वर्किंग हैं तो करें प्रॉपर रेस्ट

वेट बढ़ने की प्रॉब्लम वर्किंग वुमन में भी होती है, जिसका सबसे बड़ा कारण है ऑफिस से आने के बाद प्रॉपर रेस्ट का न मिलना। अगर हम आराम करेंगे तो नए दिन की शुरुआत को अच्छी प्लानिंग के साथ कर सकते हैं। सुबह किया हुआ योग, व्यायाम और मेडिटेशन आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा आप ऑफिस में भी मूमेंट करतीं रहेंगी तो फैट परेशान नहीं करेगा।

कम से कम 15 मिनट करें योग

शादी के बाद महिला की लाइफ में भागादौड़ी काफी बढ़ जाती है, जिससे शादी से पहले की फिटनेस धीरे-धीरे गायब हो जाती है और महिलाएं वजन बढ़ा लेती हैं। इसका असर हेल्थ पर पड़ने के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है। इन सबसे बेहतर है कि आप रोज कम से कम 15 मिनट योग करें। ऐसा करने से दिमाग फ्रेश होता है और आप फिट भी रहती हैं।

जंक फूड से बनाएं दूरी

जंक फूड सबसे ज्यादा फिटनेस खराब करता है। इसे पूरी तरह से अवॉइड कर शादी के बाद भी पहले की तरह ही स्वस्थ रहा जा सकता है। इसके अलावा पानी भी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। इससे वजन कम करने के साथ-साथ चेहरे पर भी रौनक आती है और बीमारियां दूर रहती हैं।

LEAVE A REPLY