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शाकाहारियों के लिए ये हैं सबसे अच्छे प्रोटीन स्रोत!

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शाकाहारियों के लिए ये हैं सबसे अच्छे प्रोटीन स्रोत!

अगर आप सोचते हैं कि केवल मीट ही प्रोटीन का एकमात्र स्रोत है तो यह गलत है क्योंकि शाकाहारियों को भी कई चीजों से प्रोटीन मिलता है। एक अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक, अमीनो ऐसिड से बना प्रोटीन कोशिकाओं और ऊतकों के रखरखाव के लिए जरूरी होता है।

जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो कोशिकाओं और ऊतकों के कार्य में रुकावट आने लगती है और कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में शरीर के अंदर उचित मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होना चाहिए। एक नजर कुछ ऐसी शाकाहारी चीजों पर जिनसे आपको जरूरी प्रोटीन मिल सकता है-

जौ

जौ न केवल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मैग्नीशियम और जिंक के भी अच्छे स्रोत होते हैं।

क्विनोआ

लोग क्विनोआ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन शाकाहारियों के लिए यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

ब्रॉकली

ब्रॉकली प्रोटीन का सबसे अच्छा हरा स्रोत है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप इस सब्जी का सेवन प्रोटीन के लिए कर सकते हैं।

मसूर

प्रोटीन, फाइबर से भरपूर मसूर की दाल पेट को साफ रखने में मदद करती है। यह सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी कम करती है।

नट्स

नट्स जैसे काजू, बादाम और अखरोट में भरपूर मात्रा में केवल वसा ही नहीं होती, बल्कि इसमें प्रोटीन भी भरपूर होता है। अंकुरित अनाज भी प्रोटीन और विटामिन सी और बीटा. कैरोटीन जैसी अन्य पोषक तत्वों का एक और समृद्ध स्रोत है।

स्पिर्यूलिना

स्पिर्यूलिना में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और फैटी ऐसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

चाइना सीड

प्रोटीन से भरपूर, चाइना सीड विटामिन, मिनरल्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है।

टोफू

टोफू सोयाबीन से बना होता है और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। न केवल प्रोटीन बल्कि इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

सोया दूध

यह प्रोटीन में समृद्ध है और विटामिन डी, बी 12 और कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है।

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