Home National Uttarakhand नवंबर से शुरू होगा टिहरी महोत्सव

नवंबर से शुरू होगा टिहरी महोत्सव

35
0
SHARE
uknews-cheif secretary utpal kumar singh

देहरादून: नवंबर से टिहरी महोत्सव शुरू होगा। इस बार यह महोत्सव नए तरह से मनाया जाएगा। टिहरी झील के आसपास पर्यटन गतिविधियां विकसित करने की योजना तैयार कर ली गई हैं। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, गुरुवार को सचिवालय में टिहरी झील विकास के बारे में बैठक कर रहे थे।

इन्वेस्टर्स मीट के लिए निवेश के लायक परियोजना की डीपीआर रखें तैयार

मुख्य सचिव ने कहा कि टिहरी झील के आसपास के गांव में होम स्टे को बढ़ावा दिया जाय। जिससे कि गांव वालों की आमदनी बढ़ाई जा सके। उन्होंने सचिव पर्यटन से कहा कि इन्वेस्टर्स मीट के लिए निवेश के लायक परियोजना की डीपीआर तैयार रखें। जिससे कि पर्यटन के क्षेत्र में पूंजी निवेश आकर्षित किया जा सके।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि 176 करोड़ रुपये की लागत की 5 परियोजनाओं का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। इसके लिए भूमि का भी चयन कर लिया गया है। इसमें से कोटी अठुर में हॉस्पिटैलिटी के लिए स्टार होटल, गंजना में वैलनेस के लिए हिलसाइड रिसोर्ट, गोरण में वैलनेस के लिए लेकसाइड रिसोर्ट, गंजना में हॉस्पिटैलिटी के लिए थीम रेस्टॉरेंट, गोरण में आयुष के लिए इंस्टीटूट ऑफ आयुर्वेद शामिल हैं।

टिहरी के मास्टर प्लान बनाने पर भी चर्चा

बैठक में टिहरी के मास्टर प्लान बनाने पर भी चर्चा हुई। बैठक में सचिव श्री आर मीनाक्षी सुंदरम, श्री अरविंद सिंह ह्यांकी, श्री विनोद प्रसाद रतूड़ी, डीएम टिहरी सोनिका सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।