Home Uttarakhand Kumaun निर्माण कार्यों में गुणवत्ता व समयावधि का विशेष ध्यान रखेंः डीएम

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता व समयावधि का विशेष ध्यान रखेंः डीएम

55
0
SHARE
uknews-dm eva aashish
सड़क का निरीक्षण करती डीएम ईवा आशीष।
अल्मोड़ा। राज्य आपदा मोचन निधि से आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त विभागीय परिसम्पत्तियों के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुये समयावधि का भी ध्यान रखना होगा यह बात जिलाधिकारी इवा आशीष ने आज बल्टा-भल्यूडा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत बनी सड़क एवं लोअर माल रोड में थपलिया में हुये क्षतिग्रस्त सड़क के निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश

उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्र में आपदा के अन्तर्गत जहां पर भी निर्माण कार्य हो रहे हैं उनका वे स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण रिर्पोट आपदा प्रबन्धन विभाग को यथा शीध्र भेजना सुनिश्चित करेंगे।

निर्माण कार्यों पर देनी होगी विशेष प्राथमिकता

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री सड़क योजना से जुडंे अधिकारियों को निर्देश दिये कि बल्टा-भल्यूड़ा मोटर मार्ग में जहां पर भी आपदा की दृष्टि से संवेदनशील है उसका चिन्हीकरण कर उनके प्रस्ताव बना लें चूंकि यह सड़क अत्यन्त महत्वपूर्ण है इस क्षेत्र में सब्जी उत्पादन बहुत अधिक मात्रा में होता इसलिये इसके निर्माण कार्यों पर विशेष प्राथमिकता देनी होगी।

सड़क चैडीकरण के कार्य का भी निरीक्षण

जिलाधिकारी ने माट, बिनतोला, भल्यूडा, बल्टा के ग्रामीणों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने थपलिया में प्रस्तावित पार्किंग स्थल व जिला योजनान्तर्गत थपलिया से आगे मोड तक कराये जा रहे सड़क चैडीकरण के कार्य का भी निरीक्षण किया और कहा कि अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग प्रान्तीय खण्ड से इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आगे जो कार्य अधूरा रह गया उसे कराने की बात कही।

कार्यों का स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी ने राज्य आपदा मोचन निधि से कराये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान जहां पर पेयजल की लाइनें क्षतिग्रस्त हो रही उन्हें यथाशीध्र ठीक करने के निर्देश पेयजल निगम को दिये। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से कहा कि यदि ग्रामीण कही पर निःशुल्क जमीन उपलब्ध करा दे तो सब्जी विपणन के लिये एक हाट लगाने की व्यवस्था जिला प्रशासन अपने स्तर से कराने का प्रयास करेगा।

आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो: जिलाधिकारी

उन्होंने कहा कि इन गाॅवों में मनरेगा के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है शीध्र कराये जा रहे कार्याें का भी स्थलीय निरीक्षण किया जायेगा। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों के किनारें मलवा गिरा है यातायात की दृष्टि से उसे हटाने की व्यवस्था भी करेंगे ताकि आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो।
अनेक जहंा पर दिवार टूटने के कगार पर है उसका भी निरीक्षण भी उन्होंने किया और कहा कि ऐसे कार्यों को भी चिन्हीकरण किया और कहा कि उनके रख-रखाव की व्यवस्था की जा सके।
जिलाधिकारी ने बल्टा-भल्यूड़ा मोटर मार्ग में 12 लाख की लागत से कराये जा रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया और आगणन के अनुसार उसकी लम्बाई, चैडाई आदि की जाॅच की, आगणन के अनुसार कराये जा रहे कार्यों पर उनके द्वारा सन्तोष प्रकट किया गया।
इस दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अवर अभियन्ता हरीश चन्द्र जोशी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, स्थानीय बलवन्त सिंह मेहता, जीवन मेहरा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।