Home Breaking राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण फैसले

राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण फैसले

30
0
SHARE
uknews-Finance Minister Prakash Pant gave information about Cabinet decisions in press briefing.
प्रेस ब्रीफिंग में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते वित्त मंत्री प्रकाश पंत।

एयरो स्पोर्ट्स की नियमावली को मंजूरी

देहरादून। राज्य कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में एयरो स्पोर्ट्स की नियमावली को मंजूरी दी गई है। साथ ही पैराग्लाइडिंग की नियमावली को मंजूरी देने के साथ ही ऑपरेटर की योग्यता को निर्धारित किया गया है। नियमावली के उल्लंघन पर दंड का प्रावधान भी किया गया। इसके साथ ही रिवर राफ्टिंग, क्याकिंग-केनोइंग नियमावली में संशोधन कर उसे व्यवहारिक बनाया गया है।

करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए रखा दो मिनट का मौन

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शुरू हुई कैबिनेट बैठक में तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया। साथ ही राइफलमैन हमीर सिंह और मनदीप सिंह को श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में कैबिनेट के पूर्व ऑडिट विभाग की वेबसाइट को लॉन्च किया। साथ ही लेखा विभाग को डिजिटल बनाते हुए जिले की लेखा परीक्षा को ऑनलाइन किया गया है। वहीं, डैशबोर्ड बोर्ड की व्यवस्था भी की गई है।

पुलिस आरक्षी, मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली को मंजूरी

प्रेस ब्रीफिंग में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि पुलिस आरक्षी, मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई है। पुलिस आरक्षी, मुख्य आरक्षी, उप निरीक्षक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया निर्धारित की गई है। पुलिस घुड़सवार दल सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई है। पुलिस मोटर परिवहन शाखा की सेवा नियमावली को मंजूरी मिल गई है।

नदियों पर भी रिवर राफ्टिंग की अनुमति

यू कोस्ट के सातवें वेतनमान को मंजूरी प्रदान की गई। धार्मिक स्वतंत्रता नियमावली अधिनियम नियमावली में संशोधन। छल कपट करने का अधिकार एवं सबूत को सिद्ध करने का भार उसी संस्था पर तय किया गया है। इसके साथ ही बैठक में साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में असुविधा का समाधान किया गया। इस दौरान रिवर राफ्टिंग विलंब शुल्क में संशोधन का प्रावधान किया गया।
गंगा के अतरिक्त और नदियों पर भी रिवर राफ्टिंग की अनुमति दी गई है। रिवर राफ्टिंग के दौरान धूम्रपान और नशे को प्रतिबंधित किया गया है। प्रेस ब्रीफिंग के दौरान प्रमुख सचिव रणवीर सिंह व सचिव अमित नेगी भी उपस्थित रहे।