Home National Uttarakhand राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

41
0
SHARE
uknews-Government spokesman Madan Kaushik and Chief Secretary Utl Kumar Singh gave information about the decisions taken by the state cabinet
राज्य कैबिनेट द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी देते सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक व मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह।

पुस्तक प्रकाशन की टेंडर प्रक्रिया में यूपी के प्रशासकों को भी आमंत्रित किया जाएगा

देहरादून। राज्य कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में शिक्षा विभाग में 2018-19 के सत्र के लिए डीबीटी योजना में टेंडर प्रक्रिया के तहत बड़ा फैसला लिया गया है। पुस्तकें प्रकाशित करने के लिए टेंडर प्रक्रिया में यूपी के प्रशासकों को आमंत्रित किया जाएगा। बदरीनाथ में यूपी के पर्यटन विभाग के अथिति गृह के लिए 401 हेक्टेयर भूमि देने को मंजूरी दी गई है। गेंहू का समर्थन मूल्य 1735 रुपये निर्धारित किया गया है।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए की जा रही तैयारियों पर भी विचार-विमर्श किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए आठ समितियां बनाई गईं, जिनका अध्यक्ष मुख्य सचिव को बनाया गया है। आयोजन के लिए करीब 60 हजार लोगों के शामिल होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें शिक्षण संस्थान आदि शामिल रहेंगे। वहीं, मौके पर 25 एंबुलेंस रहंेगी।
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी प्रेसवार्ता में सरकार के प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक व मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह द्वारा दी गई। राज्य कैबिनेट ने सचिवालय विधायी सेवा तकनीकी नियमावली 2018 में संशोधन किया है। बदरीनाथ में यूपी के पर्यटन विभाग के अथिति गृह के लिए 401 हेक्टेयर भूमि देने को मंजूरी दी गई।

गेंहू का समर्थन मूल्य 1735 रुपये निर्धारित किया गया

गेंहू का समर्थन मूल्य 1735 रुपये निर्धारित किया गया है। पुलिस असाधरण सेवा नियमावली में संशोधन किया गया है। राज्य में पांच हजार होम गार्ड हैं, उनकी सैलरी में 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ोतरी होगी, पहले 400 रुपये थे अब 450 रुपये देय होंगे। खनन नियमावली में आंशिक संशोधन का निर्णय लिया गया है। एमएसएमई की नियमावली को मंजूरी दी गई है। उत्तराखंड राज्य सूक्ष्म लघु नियमावली 2018 के गठन को मंजूरी दी गई है।