Home Uttarakhand Kumaun जनता मिलन कार्यक्रम में दर्ज शिकायतों का तत्परता से करें निस्तारणः डीएम

जनता मिलन कार्यक्रम में दर्ज शिकायतों का तत्परता से करें निस्तारणः डीएम

30
0
SHARE
uknews-DM listening to people's problems.
डीएम जनसमस्याएं सुनते हुए।
अल्मोड़ा। जनता मिलन कार्यक्रम में जो शिकायतें प्राप्त होती हंै उसके निस्तारण आख्या हेतु एक बुकलेट बनायी जाय ताकि जो शिकायत अनिस्तारित रह जाती है उसका संज्ञान लेकर निस्तारण किया जा सके। यह निर्देश जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलेक्ट्रेट में आयोजित जनता मिलन के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होंने अधिकारियों को व्यक्तिगत रूचि एवं तत्परता के साथ शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिये।

शिकायतों पर क्या कार्यवाही की गयी इसकी समीक्षा की जायेगी

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक जनता मिलन कार्यक्रम में पूर्व में हुई शिकायतों पर क्या कार्यवाही की गयी है इसकी समीक्षा की जायेगी ताकि कोई शिकायत छूटने न पाये और शिकायतकर्ता संतुष्ट हो सके। समस्त विभाग शिकायत निस्तारण आख्या जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जनता मिलन के दौरान कुल 13 शिकायते प्राप्त हुई जो पेयजल, पेंशन, विद्युत एवं स्वास्थ्य आदि विभागो से सम्बन्धित थे। इस दौरान नगर में कुछ स्थानो पर दूषित पेयजल आने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

विद्युत लाईनो को दुरूस्त करने के निर्देश

विकासखण्ड स्याल्दे में विभिन्न योजनाओं में कार्य पूर्ण न होने से पूर्व ही भुगतान की कार्यवाही किये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर जाॅच आख्या प्रस्तुत कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिये। देघाट क्षेत्र के चम्याड़ी में विद्युत व्यवस्था बार-बार बाधित होने की शिकायत पर उन्होंने सहायक अभियन्ता विद्युत को तत्काल मौके पर जाकर विद्युत लाईनो को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही देघाट में नई विद्युत लाईन के पोल नदी मंे बिछाये जाने की शिकायत पर उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को पोल बदलने के निर्देश दिये।

आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश

जनता मिलन में द्वाराहाट तहसील के तकुल्टी में पेयजल लाईन क्षतिग्रस्त व पेयजल आपूर्ति समय पर न होने की शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर क्षेत्र के भ्रमण करते हुए अपनी आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस दौरान राजकीय माध्यमिक विद्यालय लाल नगरी में विगत कई समय से अध्यापिका अनुपस्थित होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करते हुए उन्हे अवगत कराने को कहा। मुख्य शिक्षाधिकारी द्वारा बताया गया कि पूर्व में ही शिक्षिका के खिलाफ निदेशालय स्तर पर पत्राचार कर दिया गया है।
जिलाधिकारी ने दूरस्थ तहसीलों भिकियासैण, सल्ट एवं द्वाराहाट के लोगो की शिकायतें वी0सी0 के माध्यम से सुनी और अधिकारियों को यथा शीघ्र समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी पूर्ण तत्परता के साथ लोगो की समस्यायें सुनें साथ ही समाधान एवं मुख्यमंत्री मोबाइल एप पर दर्ज होने वाली शिकायतांे को व्यक्तिगत रूचि लेकर निस्तारित करें।
उन्होंने वर्तमान मानूसन काल में सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाने के निर्देश दिये इसके अलावा लोक निर्माण विभाग, विद्युत, पेयजल, स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मानसून काल में अलर्ट रहने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह, मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी सहित समस्त अधिकारी उपस्थित थे।