Home National Uttarakhand प्रधानमंत्री आवास योजना को मिशन मोड में किया जाये लागू

प्रधानमंत्री आवास योजना को मिशन मोड में किया जाये लागू

29
0
SHARE
uknews-madan kaushik at meeting
प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर बैठक लेते शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक।
देहरादून। प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक की अध्यक्षता में विधानसभा सभा कक्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के सम्बन्ध में बैठक हुई।
2016 में मलिन बस्ती अधिनियम के तहत मालिकाना हक अपेक्षित स्तर पर न मिलने के कारण उक्त अधिनियम की समीक्षा की जायेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर हुआ बैठक में मंथन

इससे सम्बन्धित 30 हजार आवास का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शामिल करने पर विचार किया जायेगा। बैठक में कहा गया उक्त सन्दर्भ में अधिक से अधिक लोगों को मालिकाना हक देने के लिए अन्य राज्यों द्वारा किये गये परिवर्तन का अध्ययन करने पर बल दिया गया।
आवास योजना के अन्तर्गत पिछले 10 वर्षों में जेएनएनयूआरएम तथा अन्य योजना के तहत 6829 आवास में से 4320 पूर्ण कर लिये गये हैं। शेष अपूर्ण हैं। इस सम्बन्ध में सम्बन्धित जनपदों के नगर निकायों से वसूली अथवा किस्त रोकने के सम्बन्ध में कार्यवाही की जायेगी। उक्त आवास को प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल किया जायेगा।

बिल्डर्स और प्रोपर्टी डिलर की कार्याशाला की जाय आयोजित

बैठक में कहा गया प्रधानमंत्री आवास योजना को मिशन मोड में लागू किया जाय। आवास आपूर्ति की जगह मांग जनित उपाय पर बल दिया जाय। इसके लिए जनपद स्तर पर बिल्डर्स और प्रोपर्टी डिलर की कार्याशाला आयोजित की जाय। इस योजना को पारदर्शी ढंग से लागू करने के लिए शिकायत निवारण सेल स्थापित करने पर बल दिया गया।
बैठक में सचिव शहरी विकास रामेश कुमार सुधांशु, अपर सचिव/निदेशक बीएस मनराल, अपर निदेशक उदय सिंह राणा, संयुक्त निदेशक डाॅ. अभीषेख त्रिपाठी इत्यादि मौजूद थे।