Home Fitness DNA टेस्ट से दूर होंगे मुंहासे जैसे छोटे से छोटे मर्ज

DNA टेस्ट से दूर होंगे मुंहासे जैसे छोटे से छोटे मर्ज

111
0
SHARE
uknews-Acne and Pimples
DNA टेस्ट से दूर होंगे मुंहासे जैसे छोटे से छोटे मर्ज

लंबे समय तक महंगे लोशन, हर्बल इलाज और यहां तक की मेडिटेशन का सहारा लेने के बाद भी मनीषा सावंत की मुंहासे की समस्या दूर नहीं हो रही थी। लेकिन आखिरकार उनके गाल से लिए गए छोटे से नमूने ने उनकी यह समस्या सुलझा दी। 32 साल की मनीषा सावंत ने अपना DNA टेस्ट करवाया ताकि वह अपने चेहरे पर अक्सर होने वाली इस समस्या की जड़ तक पहुंच सकें।

DNA टेस्ट

मुंबई की रहने वाली काउंसलर मनीषा कहती हैं, ‘मैंने जब अपना DNA टेस्ट करवाया तो पता चला की मेरे जीन्स जो ज्वलनशीलता को नियंत्रित करते हैं उनमें कुछ परिवर्तन है जिस वजह से मेरे चेहरे पर ज्यादा मुंहासे हो रहे थे। इससे मेरे डर्मटॉलिस्ट को मदद मिली और उन्होंने मेरी त्वचा के आधार पर मेरा कस्टमाइज इलाज शुरू किया और कुछ ही महीनों में मुझे बेहतर नतीजे मिलने लगे।’

वजन और स्किन प्रॉब्लम में भी इस्तेमाल

साल 2003 में जब इंसान के जीन समूह का नक्शा तैयार हुआ तब से लेकर अब तक शोधकर्ता इस जानकारी का इस्तेमाल कैंसर और दिल की बीमारी जैसे गंभीर रोग का इलाज करने के साथ ही पैटरनिटी साबित करने में भी कर रहे हैं। लेकिन अब तो धीरे-धीरे DNA टेस्ट के जरिए वजन से जुड़ी समस्या और स्किन प्रॉब्लम में भी इसका इस्तेमाल होने लगा है।

जीन्स करते हैं प्रभावित

चेन्नै के एक DNA लैब एक्सकोड ने पिछले 3 साल में कई हजार टेस्ट किए हैं ताकि लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं के बारे में पता लगाया जा सके। इस लैब के सह संस्थापक डॉ सलीम मोहम्मद कहते हैं, ‘जीन्स सभी चीजों को प्रभावित करते हैं जिसमें बीमारियां, स्वास्थ्य और उम्र बढ़ना शामिल है।
स्किन के संदर्भ में हम समय से पहले आने वाली झुर्रियां, कॉलैजन ब्रेकडाउन, ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और डार्क पैचेज की समस्या के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर हर किसी को एक जैसी क्रीम और एक जैसा ट्रीटमेंट देने की बजाए व्यक्ति के ट्रीटमेंट को कस्टमाइज किया जा सकता है।’

500 से ज्यादा टेस्ट

वेलनेस कंपनी VLCC ने साल 2015 में अपने DNA स्किन प्रोग्राम की शुरुआत की थी और अब तक यहां 500 से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। जीन टेस्ट की कीमत 5 हजार से लेकर 20 हजार या कभी-कभी 1 लाख रुपये तक हो सकती है जो टेस्ट की संख्या और किस तरह का जीन टेस्ट किया जा रहा है, इस पर निर्भर करता है।

LEAVE A REPLY