Home News International अमेजन के जंगलों में 22 वर्षों से रह रहा अकेला

अमेजन के जंगलों में 22 वर्षों से रह रहा अकेला

33
0
SHARE
uknews-Rare video shows last surviving member of Amazonian tribe

साओ पाउलो (ब्राजील): ब्राजील की इंडियन फाउंडेशन द्वारा इस हफ्ते पहली बार जारी किए गए एक विडियो में एक ऐसे व्यक्ति की दुर्लभ तस्वीरें कैद हुई हैं जिसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। इस व्यक्ति का नाम और यह किन लोगों के साथ आया, कोई नहीं जानता।

अपनी जनजाति का आखिरी जीवित व्यक्ति

ऐसा लगता है कि वह ब्राजील के अमेजन के जंगलों में 22 वर्षों से अकेला रह रहा है। माना जा रहा है कि यह अपनी जनजाति का आखिरी जीवित व्यक्ति है। यह फुटेज 2011 में ली गई थी हालांकि उस पर नजर रखने वाले एक दल ने कहा कि आखिरी बार उसके जिंदा होने के साक्ष्य मई में मिले थे।

फुटेज में यह शख्स दिख रहा है एक पेड़ को काटता

पत्तियों के बीच से दूर से ली गई इस फुटेज में यह शख्स एक पेड़ को काटता दिख रहा है। इन तस्वीरों में कुल्हाड़ी से पेड़ को काटने और पक्षियों की आवाज सुनी जा सकती है। जारी किए गए विडियो के साथ एक प्रेस नोट भी दिया गया है। इसमें कहा गया है कि इस शख्स की सिर्फ एक तस्वीर है जो 1990 के दशक में वृत्तचित्र निर्माता ने ली थी, जिसमें उस व्यक्ति का चेहरा पत्तों के पीछे छिपा है।

व्यक्ति की निगरानी करने वाले दल के समन्वयक आल्टेयर अल्गायेर ने कहा कि फाउंडेशन यह विडियो जारी नहीं करना चाहता था क्योंकि वह उस शख्स से इसे जारी करने की अनुमति नहीं ले सका है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि ऐसी तस्वीरों से उन लोगों के दर्द की तरफ ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलती है जो बाहरी दुनिया से अपनी दूरी बरकरार रखने के लिये संघर्ष कर रहे हैं।

इंडियन फाउंडेशन 1996 से इस व्यक्ति पर रख रहा नजर

अल्गायेर ने टेलिफोन पर दिए गए इंटरव्यू में कहा, ‘बहुत से लोग यह विडियो देखना चाह रहे हैं। वह जानना चाहते हैं कि वह शख्स कैसा है, उसे कैसे देखा जा सकता है, क्या वह अब भी जिंदा है।’ इंडियन फाउंडेशन 1996 से इस व्यक्ति पर नजर रख रहा है जब वह उसे रोंडोनिया राज्य के जंगल में अकेले रहता नजर आया था। माना जाता है कि उसके साथी जानजाति के सभी सदस्य 1995 या 1996 में मर गए।

बाहरी दुनिया से जुड़ने में नहीं दिखाई कोई दिलचस्पी

फाउंडेशन के सदस्यों ने उससे संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसने बाहरी दुनिया से जुड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। उस पर नजर रखने वाला दल उसे ‘इंडियन ऑफ द होल’ कहकर बुलाता है क्योंकि उसने एक अस्वाभाविक गड्ढा खोद रखा है। अल्गायेर ने कहा कि उसकी उम्र 55 से 60 साल के करीब है और उसकी सेहत अच्छी है।