Home News International मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी

मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी

38
0
SHARE
uknews-As Mars dust storm rages

नासा का ऑपरच्यूनिटी रोवर ठप

टम्पा: मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी चलने से नासा का ऑपरच्यूनिटी रोवर ठप पड़ गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि इस वजह से सौर ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान शटडाउन मोड में चला गया है और इसका पूरा सिस्टम ऑफलाइन हो गया है, जिसकी वजह स इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

लाल ग्रह पर सूरज की किरणों का रास्ता अवरुद्ध

नासा ने बताया कि अचानक धूल भरी तेज आंधी चलने से लाल ग्रह पर सूरज की किरणों का रास्ता अवरुद्ध हो गया है और करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील (3.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर) में फैले इलाके में धूल के गुबार की परत सी बिछ गई है।

नासा की जेट प्रपल्शन लैबरेटरी में ऑपरच्यूनिटी के प्रॉजेक्ट मैनेजर जॉन कालास ने बताया कि ऑपरच्यूनिटी को मंगल ग्रह पर परसीवरेंस वैली नाम की जगह पर देखा गया है। ऑपरच्यूनिटी शटडाउन में चला गया है। हमें आंधी खत्म होने का इंतजार है।

उन्होंने कहा, ‘हम सभी को इस बात की चिंता है लेकिन उम्मीद भी है कि आंधी खत्म हो जाएगी और रोवर फिर से हमसे संपर्क करने में सक्षम होगा।’ सबसे पहले 30 मई को आंधी का पता चला था और हालिया दिनों में यह और भीषण होती गई।

रोबॉटिक यान से आखिरी बार 10 जून को हुआ था संपर्क

रोबॉटिक यान से आखिरी बार 10 जून को संपर्क हुआ था। मंगल पर जीवन का पता लगाने के लिये ऑपरच्यूनिटी और स्पिरिट नामक दो रोबॉटिक यानों को वर्ष 2003 में प्रक्षेपित किया गया था। एक साल बाद ये मंगल की धरती पर पहुंचे थे।