Home News International ब्रिटेन हमला: आतंकवाद के इस नए रूप से पूरी दुनिया सहमी

ब्रिटेन हमला: आतंकवाद के इस नए रूप से पूरी दुनिया सहमी

आतंक का एक नया रूप

80
0
SHARE
uknews-london attack
ब्रिटेन हमला: आतंकवाद के इस नए रूप से पूरी दुनिया सहमी

लंदन: ब्रिटेन में बुधवार को हुए आतंकी हमले ने इस देश को हिलाकर रख दिया है। हमले में 5 लोग मारे गए जबकि 40 घायल हुए। संसद के बाहर हुए इस हमले के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन इसमें आतंकवाद का एक नया रूप देखा जा रहा है। इसे एक छोटी तकनीक के जरिए आत्मघाती या सेमी आत्मघाती हमला कहा जा सकता है।

आतंक का एक नया रूप

ऐसे आतंकी हमलों का नजारा हम पिछले साल फ्रांस के नीस और बर्लिन के क्रिसमस मार्केट में देख चुके हैं, जहां ट्रक को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया गया। यह आतंक का एक नया रूप है। इसमें आतंकियों को अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए किसी बड़े हथियार या विस्फोटक की जरूरत नहीं पड़ती है।

अभी भी सुरक्षा एजेंसियों के हाथ खाली

सुरक्षा एजेंसियों को इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए अच्छा-खासा बजट दिया जाता है। हालांकि, आतंक का यह ऐसा दौर है जहां आतंकवादियों को इस तरह की हरकत को अंजाम देने के लिए किसी से आदेश लेने की जरूरत नहीं होती है बल्कि ऐसे आतंकी खुद ही आईएस या अल कायदा जैसे आतंकी संगठनों से संपर्क कर लेते हैं। वह अकेले ही इन हमलों को अंजाम देते हैं और सुरक्षा एजेंसियों की नजरों से दूर रहते हैं। इसी वजह से शायद ब्रिटेन आतंकी हमलों पर अभी भी सुरक्षा एजेंसियों के हाथ खाली हैं।

रोकने का कोई पुख्ता तरीका संभव

मतलब साफ है कि किसी के पास अगर कोई वाहन है तो उसका इस्तेमाल आतंकी हमले के तौर पर हो सकता है और इसे रोकने का कोई पुख्ता तरीका संभव नहीं है। कोई भी आगंतुक, जिसने वेस्टमिनिस्टर की यात्रा की होगी और उसे यहां की जानकारी होगी, वह आसानी से ऐसा हमला कर सकता है।

सुरक्षा के तगड़े करने होंगे इंतजाम

बुधवार को हुए इस हमले के बाद ब्रिटेन की संसद के बाहर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम करने होंगे। बकिंघम पैलेस की सुरक्षा भी अब कड़ी की जा सकती है, क्योंकि यहां के गेट पर गार्ड तो होते हैं लेकिन कारों की आवाजाही की आजादी है।

आतंकवादियों को इन जगहों पर किसी को मारने के लिए किसी बड़ी योजना की जरूरत या फिर महंगे उपकरण की जरूरत नहीं होती है। हकीकत यह है कि इस नए तरीके के आतंकवाद में आतंकी अकेले ही शामिल होता है और एजेंसियों के लिए उसे पकड़ना मुश्किल हो जाता है।

मारे गए लोगों में हमलावर और एक पुलिस अधिकारी भी शामिल

बता दें कि ब्रिटिश संसद के बाहर बुधवार को हुए हमले में मारे गए लोगों में हमलावर और एक पुलिस अधिकारी भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक एक संदिग्ध हमलावर ने एक गाड़ी से कुछ लोगों को कुचलते हुए संसद के अंदर दाखिल होने की कोशिश की। इस दौरान उसने एक पुलिस अधिकारी को चाकू मारकर घायल कर दिया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस की ओर से गोली चलाई गई जिसमें संदिग्ध हमलावर मारा गया।

LEAVE A REPLY