Home News National एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

29
0
SHARE
uknews-Kumaraswamy takes oath of cm

बेंगलुरु: लंबे समय से चल रहे कर्नाटक के संघर्ष पर बुधवार को विराम लग गया। जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके साथ कांग्रेस के जी परमेश्वर ने डेप्युटी सीएम की शपथ ली। कुमारस्वामी उर्फ कुमारअन्ना ने बेंगलुरु के विधान सौद में गवर्नर वजुभाई वाला से पद और गोपनीयता की शपथ ली।

इस दौरान यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम विपक्षी पार्टियों के दिग्गज नेता शामिल हुए। बता दें कि कर्नाटक चुनाव की शुरुआत में कही कुमारस्वामी ने कहा था, ‘मैं किंगमेकर नहीं, बल्कि किंग बनूंगा।’ कुमारस्वामी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। इससे पहले वह 2007 में भी 20 महीने के लिए मुख्यमंत्री बन चुके हैं।

विपक्ष का मेगा शो

कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में विपक्षी पार्टियों का मेगा शो साबित हुआ। लगभग विपक्षी पार्टियों के सभी दिग्गज नेता इस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे।

इनमें यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा, एसपी के अखिलेश यादव, बीएसपी प्रमुख मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जेडीयू के पूर्व नेता शरद यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और आरएलडी प्रमुख अजित सिंह समेत कई नेता पहुंचे थे।

बीजेपी का बायकॉट

कर्नाटक की सत्ता संघर्ष के बीच बीजेपी ने कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह का बायकॉट का फैसला किया है। येदियुरप्पा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सत्ता की भूख और लालच के आधार पर बनाई गई कांग्रेस-जेडीएस की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी।

बता दें कि कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी बीजेपी की तरफ से 17 मई को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन 19 मई को सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद फ्लोर टेस्ट से पहले ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस को सरकार बनाने का मौका मिला। कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए ज्यादा विधायक होने के बाद भी जेडीएस के कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का मौका दिया।