Home Entertainment गुरु दत्त का आज 93वां जन्मदिन

गुरु दत्त का आज 93वां जन्मदिन

89
0
SHARE
uknews-Guru-Dutt-on-93rd-birth-anniversary-today

अपने छोटे से जीवन में कुछ बेहतरीन फिल्में बनाने वाले ऐक्टर, राइटर और डायरेक्टर गुरु दत्त का आज 93वां जन्मदिन है। दुनियाभर में गुरु दत्त के नाम से पहचाने वाले वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोण का जन्म 9 जुलाई 1925 को बेंगलुरु में हुआ था। बचपन में एक दुर्घटना में बचने के बाद उनका नाम बदलकर गुरु दत्त कर दिया गया।

 

टेलिफोन ऑपरेटर की नौकरी किया करते थे गुरु दत्त

फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू करने से पहले गुरु दत्त कोलकाता में एक टेलिफोन ऑपरेटर की नौकरी किया करते थे। साथ ही वह एक वीकली मैगजीन के लिए कहानियां भी लिखते थे। इसके कुछ समय बाद गुरु दत्त मुंबई आ गए और कई डायरेक्टर्स के साथ सहायक हो गए।

सबसे पहले देव आनंद ने उन्हें बतौर डायरेक्टर मौका दिया। उन्होंने बॉलिवुड में बतौर डायरेक्टर फिल्म ‘बाजी’ से 1951 में डेब्यू किया था। इस फिल्म में देव आनंद और गीता दत्त मुख्य भूमिका में थे। गुरु दत्त की पहली ही फिल्म की काफी तारीफ की गई। इसके बाद गुरु दत्त ने सीआईडी में वहीदा रहमान को पहली बार कास्ट किया।

इसके बाद तो गुरु दत्त ने अपनी क्लासिकल फिल्मों की लाइन लगा दी। इन फिल्मों में प्यासा, साहिब बीवी और गुलाम, चौदवीं का चांद, कागज के फूल और आर-पार जैसी फिल्में शामिल हैं। गुरु दत्त ने अपनी फिल्मों में ऐक्टिंग भी की थी। 2002 में किए गए एक पोल में टॉप 160 सबसे महान फिल्मों में गुरु दत्त की प्यासा और कागज के फूल को शामिल किया गया था। इसके अलावा 2010 में सीएएन ने एशिया के 25 सबसे बेहतरीन ऐक्टर्स की लिस्ट में शामिल किया था।

गुरु दत्त ने गीता दत्त से की थी शादी

गुरु दत्त ने गीता दत्त से शादी की थी। हालांकि उनका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा नहीं चला। कहा जाता है कि गुरु दत्त अपनी को-ऐक्टर वहीदा रहमान को काफी पसंद करते थे। बाद के समय में गुरु दत्त को शराब की लत भी लग गई।

10 अक्टूबर 1964 को गुरु दत्त मुंबई स्थित अपने घर में मृत पाए गए थे। कहा जाता है कि उन्होंने शराब के साथ नींद की गोलियां खाकर आत्महत्या की थी। हालांकि उनके परिवार ने इस दावे को नकार दिया है। गुरु दत्त ने थोड़े ही समय में भारतीय सिनेमा को इतना महान योगदान दिया है कि उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।