Home News National बढ़ता जा रहा केरल में बारिश का कहर

बढ़ता जा रहा केरल में बारिश का कहर

271
0
SHARE
uknews-Around 60 tourists trapped in Kerala Rains

मुन्नार में 60 लोगों के फंसे होने की खबर

केरल: केरल में बारिश का कहर और भी बढ़ता जा रहा है। राज्य में बारिश और तूफान ने तबाही मचा रखी है और अब मशहूर पर्यटन स्थान मुन्नार में 60 लोगों के फंसे होने की खबर है। बाढ़ के चलते इडुक्की डैम के पांच शटर खोल दिए गए हैं। वहीं राहत और बचाव कार्य के लिए आर्मी की कुल आठ टीमें लगाई गई हैं। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे केरल के अलग-अलग हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के चलते 26 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4 गायब बताए जा रहे हैं।

40 साल में पहली बार ऐसा हुआ है

जानकारी के मुताबिक, इडुक्की डैम की क्षमता, 2403 फीट है और शुक्रवार सुबह 10 बजे तक डैम में 2401.34 फीट तक पानी भर चुका था। इडुक्की के जिला प्रशासन ने पर्यटकों के पहाड़ी इलाकों में जाने और भारी सामान ले जानेवाले वाहनों के संचालन पर भी रोक लगा दी है। यह भी बताया गया कि 40 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब इडुक्की डैम के पांच शटर खोलने पड़े हैं।

नागरिकों को केरल न जाने की सलाह

बाढ़ के चलते एर्नाकुलम में 65,00 और इडुक्की के 7500 परिवारों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। मुन्नार के एक रिजॉर्ट में लगभग 60 लोग फंसे हुए हैं। आशंका जताई जा रही है कि इनमें कई विदेशी हैं। बताया गया है कि रिजॉर्ट को जाने वाली एक सड़क भूस्खलन के बाद बाधित हो गई है। इस वजह से ये लोग वहां फंस गए हैं। उन्हें निकालने के लिए सेना की मदद ली जाएगी। बता दें कि स्थिति को देखते हुए अमेरिका पहले ही अपने नागरिकों को केरल न जाने की सलाह दे चुका है।

उधर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारी बारिश से प्रभावित केरल को केंद्र की ओर से हर आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाएगा। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान केरल से ताल्लुक रखने वाले सदस्यों ने बारिश से हुए जानमाल का मुद्दा उठाया और केंद्र सरकार से विशेष वित्तीय पैकेज की मांग की। इस पर राजनाथ सिंह ने कहा कि वह केरल के मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

 

गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने सहयोगी मंत्री किरण रिजिजू को स्थिति का जायजा लेने के लिये राज्य के दौरे पर भेजा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को जिस तरह के सहयोग की भी जरूरत होगी, वह केंद्र की तरफ से मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि केरल के मुख्यमंत्री से उनकी बात हुई है और वह केंद्र की ओर से की जा रही मदद से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी अन्य मदद की जरूरत होगी तो वह बताएंगे।