Home News National कश्मीरियों का संघर्ष खत्म नहीं किया जा सकता

कश्मीरियों का संघर्ष खत्म नहीं किया जा सकता

भारत से बातचीत को उत्सुक पाकिस्तान

58
0
SHARE
uknews-abdulbasit
कश्मीरियों का संघर्ष खत्म नहीं किया जा सकता

नई दिल्ली: मौका कोई भी हो, पाकिस्तान कश्मीर का मुद्दा उठाने से कभी नहीं चूकता। गुरुवार को पाकिस्तान डे के मौके पर पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि कश्मीर के मसले को ‘कश्मीरियों की आकांक्षाओं’ के मुताबिक सुलझाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कश्मीरियों के संघर्ष को दबाया तो जा सकता है, पर उसे खत्म नहीं किया जा सकता। बासित ने यह भी कहा कि पाकिस्तान कश्मीर विवाद सहित भारत के साथ सभी मुद्दों को बातचीत के जरिये सुलझाने के लिए उत्सुक है।

पाकिस्तान उच्चायोग में झंडा फहराने का समारोह

पाकिस्तान डे के मौके पर पाकिस्तान उच्चायोग में झंडा फहराने का समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर उच्चायुक्त ने कहा कि भारत के साथ बातचीत की मांग पाकिस्तान की कमजोरी नहीं बल्कि उसकी ताकत है।

हमारी नीति शांति को बढ़ावा

बासित ने कहा कि द्विपक्षीय मुद्दों पर पाकिस्तान के रुख की जड़ें अंतरराष्ट्रीय कानूनों से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा,’हमारी नीति शांति को बढ़ावा देना है, खास तौर पर एशिया में, जहां हम अपने सभी पड़ोसियों के अच्छे संबंध रखने की कोशिश करते हैं।’

कश्मीर मुद्दे का जिक्र करते हुए बासित ने कहा, ‘जहां तक जम्मू और कश्मीर मुद्दे की बात है, इसका हल कश्मीरियों की आकांक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए और उम्मीद है कि ऐसा ही होगा।’ उन्होंने कहा कि कश्मीरियों के संघर्ष को दबाया जा सकता है, पर खत्म नहीं किया जा सकता। बासित ने कहा, ‘जो जद्दोजहद कश्मीरी कर रहे हैं, इंशा अल्लाह वह कामयाब हो।’

स्थायी शांति केवल सार्थक

इस दौरान बासित ने यह भी कहा कि शांति दोनों देशों के आपसी हित में रही है और स्थायी शांति केवल सार्थक बातचीत के जरिए हासिल की जा सकती है। बता दें कि पाकिस्तान डे पाकिस्तान में मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय दिवस है। इसे लाहौर संकल्प और पाकिस्तान के पहले संविधान के पारित होने के उपलक्ष्य में हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY