Home Uttarakhand Garhwal कैलाश मानसरोवर यात्रा खराब मौसम से हुई प्रभावित

कैलाश मानसरोवर यात्रा खराब मौसम से हुई प्रभावित

36
0
SHARE
uknews-Kailash Manasarovar Yatra

यात्रा फिलहाल रोकी गई

देहरादून। कुमाऊं मंडल के अधीन चलने वाले कैलाश मानसरोवर यात्रा में मौसम का बुरा प्रभाव पड़ा है। ऐसे में यात्रा के लिए तय 15 से 18 तक के चार बैच की यात्रा को विदेश मंत्रालय ने फिलहाल रोक दिया है। रास्ते में फंसे दलों की यात्र सुचारू होने के बाद ही आगे यात्रा चालू हो सकेगी। 
लिपुलेख दर्र से होने वाली कैलाश यात्रा में कुल 18 दल शामिल होते हैं। 12 जून को पहले दल के अल्मोड़ा पहुंचने से इसकी औपचारिक शुरूआत हुई है। पहले छः दल यात्र पूरी कर वापस जा चुके हैं। इनमें कुल 343 ने यात्र पूरी की है। इधर 7 वां दल जिसे 26 जुलाई को दिल्ली वापस पहुंचना था गुरूवार को गुंजी से वापस पिथौरागढ़ आ रहे है। 8 व 9 वें दल के यात्री तिब्बत में हैं।
10 वें दल के यात्री पिथौरागढ़ से हेली सेवा से गुरूवार को गुंजी रवाना हो रहे हैं। 11 वें दल के 43 यात्री चैकौड़ी में हैं जबकि 12 के यात्री अल्मोड़ा टीआरस में ठहराए गए हैं। 13 वां दल भीमताल रेस्ट हाउस में रोका गया है। वहीं 14 वें दल के यात्री दिल्ली में औपचारिकता पूरी कर रहे हैं। तय समय सारिणी के अनुसार इन तीन दलों को क्रमशः तिब्बत, नाबीढांग व गुंजी पहुंच जाना चाहिए था।
इधर यात्रा में हो रही देरी को देखते हुए विदेश मंत्रलय ने सबंधित दलों को लाइजनिंग अधिकारियों को 15 से 18 तक के बैच के यात्रियों को फिलहाल यात्रा स्थगित होने की जानकारी देने को कहा है। यात्र रेगुलर होने पर इनको बुलाया जाएगा।