Home News International भारत और चीन एक बड़ी भूमिका करेंगे अदा: पीएम मोदी

भारत और चीन एक बड़ी भूमिका करेंगे अदा: पीएम मोदी

68
0
SHARE
uknews-wuhan summit narendra modi and xi jingping

वुहान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान डेलिगेशन स्तर की बातचीत हुई। पीएम मोदी ने कहा कि शांति, स्थिरता और समृद्धि लाने में भारत और चीन एक बड़ी भूमिका अदा करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच की सोच, समान अवसर, सम्पर्क, सपने और संकल्प विश्व शांति और स्थिरता के लिए जरूरी है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा, ‘भारत के लोग इस बात पर गर्व महसूस करते हैं कि मैं पहला पीएम हूं, जिसे आप राजधानी से बाहर आकर लेने आए हैं।’ डेलिगेशन स्तर की बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे खुशी होगी अगर 2019 में ऐसी ही बैठक का आयोजन भारत की धरती पर हमें करने का अवसर मिले।’

दुनिया की 40 प्रतिशत जनसंख्या के लिए काम करने की जिम्मेदारी

मोदी ने कहा कि हमारे ऊपर दुनिया की 40 प्रतिशत जनसंख्या के लिए काम करने की जिम्मेदारी है, इसका मतलब है दुनिया को बहुत सारी मुश्किलों से आजाद कराना। इसके लिए साथ काम करना एक बड़ा अवसर है।

वैश्विक विकास और शांति के लिए दोनों देशों को ज्यादा सहयोग करने की जरूरत:शी

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से कहा कि पिछले 2000 साल में 1600 साल तक चीन और भारत ने ग्लोबल इकॉनमिक ग्रोथ के लिए इंजन का काम किया है। इस दौरान राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएम मोदी से कहा, ‘वैश्विक विकास और शांति के लिए दोनों देशों को ज्यादा सहयोग करने की जरूरत है। मुझे ऐसा लगता है कि हम ऐसी अनौपचारिक बैठकें आगे भर जारी रख सकते हैं।’

वुहान में मोदी और शी की गर्मजोशी में हुई मुलाकात

बता दें कि चीन के वुहान में मोदी और शी के बीच शुक्रवार को बेहद गर्मजोशी में मुलाकात हुई। दोनों नेता काफी देर तक हाथ पकड़े आपस में बात करते नजर आए। इसके बाद दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों देशों के बीच सीमाओं पर शांति के लिए इस पहल को बेहद अहम माना जा रहा है। इससे पहले चीन पहुंचने पर पीएम मोदी का पारंपरिक तरीके से जोरदार स्वागत किया गया।

भूटान और सिक्किम के बीच स्थित डोकलाम में चीन और भारत की सेनाओं के बीच करीब 70 दिनों तक चले तनाव के बाद यह पहला मौका है, जब दोनों नेताओं ने मुलाकात की है। बता दें कि दो दिनों के पीएम मोदी के इस दौरे में 24 घंटे के भीतर पीएम मोदी 6 बार शी चिनफिंग से मुलाकात करने वाले हैं। दोनों नेताओं की मुलाकात से उत्साहित चीनी मीडिया ने इसे एक नए युग की शुरुआत करार दिया है।