Home News National पाकिस्तान ने 1000 बार से अधिक सीजफायर तोड़ा

पाकिस्तान ने 1000 बार से अधिक सीजफायर तोड़ा

24
0
SHARE
uknews-1000-unprovoked-ceasefire-violations-by-pakistan-says-raveesh-kumar

नई दिल्ली: पाकिस्तान की तरफ से भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तानी सेना लगातार बिना उकसावे की फायरिंग कर रही है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि इस साल पाकिस्तान की तरफ से 1000 बार से अधिक सीजफायर तोड़ा जा चुका है। उन्होंने कहा कि घुसपैठ की ताक में बैठे आतंकियों को कवर देने के लिए पाकिस्तान ऐसा कर रहा है।

सीजफायर के बीच घाटी में आतंकी गतिविधियों में भी इजाफा

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने रमजान के महीने में जम्मू-कश्मीर में सीजफायर की घोषणा कर रखी है। हालांकि इस बीच सीमा पार से पाकिस्तान सेना की बिना उकसावे की गोलीबारी का भी मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। भारतीय सेना के इस सीजफायर के बीच घाटी में आतंकी गतिविधियों में भी इजाफा हुआ है। गुरुवार को भी पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों के घुसपैठ की एक कोशिश भारतीय सेना द्वारा नाकाम की गई है।

सेना के दो जवान घायल

केरन सेक्टर में नियंतत्रण रेखा के पास हुई मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल भी हुए हैं। घाटी में आतंक संबंधी हिंसा की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, इतना ही नहीं पिछले 20 दिनों की बात करें तो ये पहले के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं। मिले डेटा के मुताबिक, हिंसा की घटनाएं, आम लोगों का मारा जाना और सुरक्षा बल के जवानों का शहीद होना पिछले साल के इन्हीं दिनों के मुकाबले बढ़ गया है।

पिछले 20 दिनों की बात करें तो आतंकियों ने तीन दर्जन से ज्यादा लोगों (पुलिस और सुरक्षा बल के जवान शामिल) की जान ली। साथ ही श्रीनगर में अलग-अलग जगहों पर 18 हैंड ग्रेनेड फेंके गए। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इनमें दो दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हो गए थे।

इस साल अबतक 143 लोग जिसमें 37 आम नागरिक, 71 आतंकी मारे गए वहीं सुरक्षाबलों के 31 जवान शहीद हुए। 143 में से 3 दर्जन लोग सिर्फ रमजान में हुई सीजफायर के दौरान मारे गए हैं। वहीं, 40 नए कश्मीरी युवा जिहाद के नाम पर आतंकी संगठनों में शामिल हो गए।