Home Places पालतू जानवर के साथ वकेशन प्लैन

पालतू जानवर के साथ वकेशन प्लैन

यात्रा के दौरान उसे किन-किन चीजों की जरूरत

228
0
SHARE
uknews-pets
पालतू जानवर के साथ वकेशन प्लैन

आप अपने पालतू जानवर के साथ पार्क में जाते हो, सड़क पर टहलते हो, घर में उनके साथ खेलते हो, फिर क्यों न उन्हें अपने साथ वकेशन पर भी ले जाया जाए। इसलिए अपने पालतू जानवर के साथ वकेशन प्लैन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

1. पैकिंग करने से पहले

अपने पालतू जानवर का मिजाज और यात्रा के दौरान उसे किन-किन चीजों की जरूरत होगी, इसका ध्यान रखते हुए ही पैकिंग करें। अपने बीमार या चोटिल पालतू के साथ ट्रैवल न करें। ऐसी स्थिति में अगर आपका जाना जरूरी है तो अपने पालतू जानवर को किसी भरोसे के व्यक्ति के पास छोड़कर जाएं।

2. डॉक्टर से मिलें

अपने पालतू जानवर के साथ ट्रैवल करने से पहले जरूरी है कि आप उसे डॉक्टर को दिखा लें ताकि पता चल जाए कि वह पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं। हो सकता है कि आपको डॉक्टर के सर्टिफिकेट के बिना अपने पालतू जानवर के साथ ट्रैवल करने की इजाजत ही न मिले। साथ ही यात्रा से पहले जरूरी वैक्सीन भी जरूर लगवा लें।

3. डेस्टिनेशन

किसी भी होटल में अपना अकॉमडेशन फाइनल करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि जानवरों को होटल में रखने को लेकर होटल की क्या पॉलिसी है। जाहिर सी बात है आप ऐसे किसी भी होटल में रहना पसंद नहीं करेंगे जहां आपके पालतू जानवर को जाने की इजाजत न हो।

4. कैसे कर रहे हैं ट्रैवल

वैसे तो भारतीय रेलवे के फर्स्ट क्लास डिब्बों में जानवरों को ले जाने की इजाजत है। लेकिन आपको अपने पालतू का मुंह बांधकर रखना होगा ताकि वह दूसरे यात्रियों को डराएं या परेशान न करें। वहीं फ्लाइट्स की बात करें तो कई एयरलाइन्स पालतू जानवरों को कुछ स्पेसिफिकेशन के बाद केबिन में ले जाने की इजाजत देती हैं अन्यथा आप उन्हे कार्गो से ले जा सकते हैं।

5. पालतू जानवर की टोकरी

पालतू जानवर को ले जाने की पेटी यानी क्रेट, IATA से अप्रूव्ड होनी चाहिए, उसमें भरपूर जगह होनी चाहिए और उसमें आपके कॉन्टैक्ट की पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही उस क्रेट में अपने पालतू जानवर का फेवरिट खिलौना, पानी, कंबल ऐसी चीजें रखना न भूलें।

LEAVE A REPLY