Home News International आखिरकार इन 4 बच्चों को कैसे निकाला गया,जानिए

आखिरकार इन 4 बच्चों को कैसे निकाला गया,जानिए

37
0
SHARE
uknews-thai-cave rescue

मे साइ: 23 जून यानी 17 दिन पहले 11 से 16 साल के बच्चे और उनका 25 साल का कोच उत्तरी थाइलैंड के थाम लुआंग गुफा में घुसे थे और आखिरकार 8 जुलाई को इन 13 में से 4 को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया।

10 किलोमीटर लंबी गुफा में बच्चे 4 किलोमीटर अंदर है

हालांकि, यह मिशन कितना मुश्किल रहा इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि बच्चों को बचाने में जुटे एक पूर्व थाइ नेवी सील कमांडर की गुफा के अंदर ऑक्सिजन की कमी के कारण मौत हो गई। 10 किलोमीटर लंबी इस गुफा में बच्चे 4 किलोमीटर अंदर हैं। जानिए, आखिरकार इन 4 बच्चों को कैसे निकाला गया…

हर बच्चे को दो-दो गोताखोर बचाकर लाए

रविवार को 13 अंतरराष्ट्रीय गोताखोर और 5 थाइ नेवी सील कमांडर गुफा के अंदर फंसे बच्चों को निकालने के लिए घुसे। टीम में यूके, यूएस, चीन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, लाओस और म्यांमार के एक्सपर्ट्स शामिल हैं। 13 गोताखोरों में से हर बच्चे को दो-दो गोताखोर बचाकर लाए और बाकी खतरनाक माने जाने वाले 1 किलोमीटर के दायरे में तैनात थे।

गोताखोरों ने पहले ही गुफा में रस्सियां डाल दी थीं जो उन्हें रास्ता बताने में मदद कर रही थीं। दोनों गोताखोरों ने एक-एक कर चारों बच्चों को चैंबर 3 में बने अपने बेस तक पहुंचाया। जो गुफा के प्रवेश द्वार से थोड़ी ही दूरी पर है।

खबरों के मुताबिक, बच्चों ने यहां थोड़ी देर के लिए आराम किया और इसके आगे का रास्ता उन्होंने पैदल चलकर पार किया। गोताखोरों को बच्चों को निकालने के लिए एकदम अंधेरे में पानी में चलना पड़ा, कहीं-कहीं ऊपर चढ़ना पड़ा और गोता लगाना पड़ा।

गोताखोरों ने 11 घंटे का समय लिया

हर बच्चे को बाहर निकालने में गोताखोरों ने 11 घंटे का समय लिया। गोताखोरों को गुफा के अंदर कहीं कहीं 3 फीट चौड़े और 2 फीट लंबे संकरे रास्तों से भी निकलना पड़ा। गुफा के अंदर गोताखोरों को T-जंक्शन से होकर गुजरना पड़ा, जो इतना संकरा है कि गोताखोरों को इससे निकलने के लिए अपने एयर टैंक तक उतारने पडे़।

एयर टैंकों को बदलने के लिए अभियान को 10 घंटे के लिए रोक दिया गया। अगले चरण में करीब 90 गोताखोर शामिल होंगे, जिनमें से 50 विदेशी होंगे।