Home Places अडवेंचर पसंद करने वालों के लिए है नैनीताल का ईको केव गार्डन

अडवेंचर पसंद करने वालों के लिए है नैनीताल का ईको केव गार्डन

63
0
SHARE
uknews-Nainital_Eco_Cave_Garden

झीलों का शहर नैनीताल गर्मी के मौसम में बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां का बेहतरीन मौसम और पहाड़ों की खूबसूरती टूरिस्ट्स को काफी पसंद आती है।

वैसे तो नैनीताल में देखने के लिए बहुत कुछ है जैसे- नैनी झील, स्नो व्यू पॉइंट, टिफिन टॉप और नैना पीक, लेकिन इन सबके बीच ईको केव गार्डन भी एक ऐसी जगह है जहां पहुंचकर अडवेंचर पसंद करने वालों को काफी मजा आएगा। नैनीताल के फेमस मॉल रोड के पास स्थित यह गार्डन कई गुफाओं का इंटरकनेक्टेड नेटवर्क है। साथ ही इसके अंदर एक म्यूजिकल फाउंटेन भी है।

 

केव गार्डन में क्या देखें?

– यह गुफाओं का एक चेन है लिहाजा अंदर आपको तरह-तरह की वरायटी वाले पहाड़ और पत्थर मिलेंगे जिन्हें देखते वक्त आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर ये पहाड़ इस तरह से कैसे बने होंगे।

– गुफा के अंदर मौजूद कुछ जगहें तो इतनी छोटी हैं कि आपको रेंग कर जाना पड़ेगा।

– गुफाओं की इस चेन के अंदर कुल 6 गुफाएं हैं जो 6 अलग-अलग जानवरों के नाम पर हैं क्योंकि उन गुफाओं का स्ट्रक्चर उन जानवरों की आकृति से मिलता जुलता है।

– शाम के वक्त इस गार्डन में मौजूद म्यूजिकल फाउंटेन को जरूर देखें।

गुफा में जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

– अगर आप क्लॉस्ट्रोफोबिक हैं या फिर सांस से संबंधी किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं तो ईको केव गार्डन की इन गुफाओं के अंदर अचानक न जाएं। इस अडवेंचर से भरपूर जगह पर जाने से पहले अपनी सेहत का ध्यान रखें।

– गुफा के अंदर जाने से पहले थोड़ी टाइट-फिटिंग वाले कपड़े पहनें ताकि आपके हाथ और पैर कहीं किसी चीज में फंस न जाएं।

– अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो अपना इन्हेलर साथ ले जाना न भूलें।

कब जाएं?

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं गुफाओं वाला यह गार्डन क्लॉस्ट्रोफोबिक जगह है लिहाजा अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए ही यहां जाएं। साथ ही मॉनसून के वक्त यहां बिलकुल न जाएं क्योंकि अचानक लैंडस्लाइड होने का खतरा रहता है जिससे गुफाओं की एंट्री के अचानक बंद हो जाने का खतरा रहता है।

कैसे जाएं?

नैनीताल के मुख्य बस टर्मिनल से 3.7 किलोमीटर दूर है यह जगह। अगर आप अडवेंचर पसंद है तो यहां ट्रेकिंग करते हुए जाएं ज्यादा मजा आएगा वरना आप टैक्सी हायर करके भी यहां तक पहुंच सकते हैं।