Home National Uttarakhand शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर ही निस्तारण करें

शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर ही निस्तारण करें

28
0
SHARE
uknews-DM EVA hearing Public problem in janta darbar
जनता दरबार में जनशिकायतें सुनती डीएम ईवा।
अल्मोड़ा। शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक सोमवार को कलक्ट्रेट में लगने वाला जनता दरबार जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया, जिसमंे कुल 17 शिकायतें व समस्यायें दर्ज की गयी। अधिकांश शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया कुछ शिकायतों को सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।

डीएम ईवा ने जनता दरबार में सुनीं जनशिकायतेें

जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर ही निस्तारण करें यदि लापवाही बरती जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। जनता दरबार में ग्राम बल्टा में आपदा मद से मोटर मार्ग के मरम्मत सम्बन्धी शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता पी0एम0जी0एस0वाई0 को यथाशीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इस दौरान वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से दूरस्थ तहसील सल्ट से अनुसूचित जाति की पुत्री विवाह हेतु अनुदान न मिलने, एक वर्ष से वृृद्वावस्था पेंशन न मिलने की शिकायतें सामने आयी। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को आज सांय तक ही शिकायतकर्ता को दूरभाष में अवगत कराने के निर्देश दिये कि किन कारणों से पेंशन एवं अनुदान में देरी हुई है।
जनता दरबार में भिकियासैंण स्थित मरचूला-मानिला मोटर मार्ग में कलर्वट एवं नालियों की सफाई न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण के समस्त खण्डों को यह निर्देश दिये कि 10 दिन के भीतर समस्त कलर्वट एवं नालियाॅ खोलना सुनिश्चित किया जाय। इस दौरान विभिन्न मोटर मार्गों के सर्वे एवं टैण्डर न होने की शिकायतें भी दूरस्थ तहसीलो से की गयी।

पत्राचार कर धनराशि अवमुक्त कराने के निर्देश

जिलाधिकारी ने उपस्थित अभियन्ताओं से बारी-बारी से मोटर मार्गों की यथा स्थिति पूछी और सम्बन्धित शिकायतकर्ता को भी अवगत कराया।  कुछ मोटर मार्गों के निर्माण के बावजूद ठेकेदार के भुगतान की भी शिकायत जनता दरबार में आयी इसके लिए जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र शासन को पत्राचार कर धनराशि अवमुक्त कराने के लिए कहा गया।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से निर्देश दिये कि जनता दरबार एवं तहसील दिवसों का अधिकाधिक प्रसार करें इसके लिए तहसील मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय एवं चिकित्सालयों में बैनर एवं फ्लैक्सी लगायी जाय जिससे अधिकाधिक लोग अपनी शिकायतें दर्ज कराने तहसील दिवसों में आ सकें।
इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त जनपदस्तरीय अधिकारियों को जनता दरबार एवं तहसील दिवसों में उपस्थित रहना अनिवार्य है यदि किसी कारणवश उपस्थित रहना सम्भव न हो तो इसकी सूचना जिला कार्यालय में अवश्य दें। जनता दरबार में जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम, प्रशिक्षु डिप्टी कलैक्टर मनीष बिष्ट, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0 सिंह, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।