Home Uttarakhand Kumaun बन्दरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग

बन्दरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग

46
0
SHARE
uknews-meeting
जिला पंचायत की बैठक में भाग लेते सदस्य।

अल्मोड़ा। जिला पंचायत सदस्यों द्वारा सदन में उठायी गयी समस्याओं के निस्तारण में सम्बन्धित अधिकारी त्वरित गति से कार्य करें। यह निर्देश आज जिला पंचायत बैठक के द्वितीय दिन जिला पंचायत अध्यक्ष पार्वती महरा ने अधिकारियों को दिये। समीक्षा बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा बन्दरों के आतंक से निजात दिलाने, फसलों को ओलावृष्टि से हुये नुकसान का सर्वें करने और ग्रामीण क्षेत्रों में महिला मंगल दलों द्वारा किये जा रहें कार्याें के लिये उन्हें सम्मानित करें की बात जिला पंचायत सदस्यों द्वारा सदन में रखी गयी।

समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन

इस पर मुख्य कृषि अधिकारी सदस्यों द्वारा रखी गयी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया और विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी सदस्यों को दी।

धनराशि नहीं मिलने से नही हो पा रहे कार्य पूर्ण

बैठक में लघु सिंचाई, सिंचाई, सिंचाई खण्ड रानीखेत की समीक्षा के दौरान टटल गांव में नहर क्षतिग्रस्त होने, नहरों का कार्य जिला योजना में रखने, नेपालकोट डैम में रिसाव होने, नौला जैंतखोला पंम्पिग योजना का कार्य पूर्ण न होने, विकाख खण्ड सल्ट में नहरों के लिये धनराशि न मिलने, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना मंे धनराशि न आने से सदन को अवगत कराया। जिस पर सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि धनराशि नहीं मिलने से कार्य पूर्ण नही हो पा रहे है।

पर्यटक स्थलों को विकसित करने की करें कोशिश

बैठक के दौरान दुग्ध विभाग, उद्यान विभाग, सहकारिता विभाग, पर्यटन, उरेडा युवा कल्याण, खेल, सेवायोजन, ग्रामीण निर्माण विभाग, आजीविका सहित अन्य विभागों की समीक्षा की गयी। पर्यटन विभाग के अधिकारी ऐसे पर्यटक स्थलों को विकसित करने की कोशिश करें जो अभी विभागीय योजनाओं से अछूते है इससे जहाॅ एक ओर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी ओर जिला पंचायत व पर्यटन विभाग की आय भी बढ़ेगी।

उद्योग विभाग के अधिकारी छोटे-छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का कार्य करेंगे ताकि यहाॅ से पलायन रोका जा सके। उन्होंने विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपस्थित सदस्यों को दी। अनेक सदस्यों द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया कि उनके क्षेत्रों में संचार व्यवस्था ठीक नहीं होने से आम जनता को कठिनायों को सामना करना पड़ता है।

इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने एल0डी0एम, नाबार्ड एवं दूर संचार विभाग के अधिकारियों को जिला पंचायत की आगामी बैठक में आवश्य रूप से बुलाया जाय ताकि सदस्यों द्वारा उठायी गयी समस्याओं का निदान हो सके। बैठक में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित ने उपस्थित सदस्यों को आश्वस्त करते हुये कहा कि उनके जो भी समस्यायें सदन में रखी गयी है उन समस्याओं का निस्तारण करने के पूर्ण प्रयास किये जायेंगे।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सदस्यों द्वारा जो भी समस्यायें रखी गयी है उनका निस्तारण करने के साथ ही शिकायतकर्ता को भी अवश्य रूप से अवगत करायें। इस बैठक में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह माहरा सहित समस्त जिला पंचायत सदस्य एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी एम0एल0 टम्टा ने किया।