Home News National PNB धोखाधड़ी: चोकसी का सहयोगी दीपक कुलकर्णी कोलकाता से गिरफ्तार

PNB धोखाधड़ी: चोकसी का सहयोगी दीपक कुलकर्णी कोलकाता से गिरफ्तार

16138
0
SHARE

कोलकाता, एएनआइ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में जांच के तहत भगोड़ा आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी के एक सहयोगी दीपक कुलकर्णी को गिरफ्तार किया। दीपक कुलकर्णी हांगकांग से कोलकाता हवाई अड्डे पहुंचे थे, जहां उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया। कुलकर्णी हांगकांग में चोकसी की डमी फर्म के निदेशक थे। ईडी और सीबीआइ ने उनके खिलाफ एक लुक आउट सर्कुलर जारी किया था।

अधिकारी ने बताया कि कुलकर्णी को मनी लांड्रिंग कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है। उन्हें मंगलवार को अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा और प्रवर्तन निदेशालय उसे मुंबई ले जाने के लिए उसका ट्रांजिट रिमांड मांगेगा। बता दें कि पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी से जुड़ी 218 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

मेहुल चोकसी ने भारत आने से जताई असमर्थता

भारत आने से बचने के लिए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने मंगलवार को फिर एक चाल चली। खराब सेहत का हवाला देते हुए उसने अदालत से ईडी की उस याचिका को ही खारिज करने का अनुरोध किया, जिसमें उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने ईडी से इस संबंध में जवाब दाखिल करने को कहा है। अगली सुनवाई 17 नवंबर को होगी।

बता दें कि 13,400 करोड़ के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ ईडी और सीबीआइ ने मामला दर्ज कर रखा है। समन के बावजूद ईडी के समक्ष पेश नहीं होने पर जहां उसको भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया गया वहीं उसकी कई संपत्ति भी जब्त कर ली गई।